उज्जैन:दो किलोमीटर नंगे पैर चलने के बाद भक्तों को हो रहे महाकाल दर्शन

By AV NEWS

तड़के तीन बजे से ही लग रही लंबी कतार, दो किलोमीटर नंगे पैर चलने के बाद भक्तों को हो रहे महाकाल दर्शन

महाकाल दर्शन के बाद जूता स्टैंड ढूंढने के लिए भटक रहे

पुलिस जवान भी नहीं बता पाते रास्ता, लोग पहुंच रहे कहारवाड़ी तक, परिजन भी बिछड़ जाते हैं

चारों तरफ बेरिकेटिंग से हरसिद्धि मंदिर जाने वाले परेशान

उज्जैन।श्रावण मास में श्री महाकाल मंंदिर में देशभर से भक्त आ रहे हैं। मंदिर समिति ने पांच जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की है। जबकि जूता स्टैंड चारधाम मंदिर के सामने बनाया गया है। यहां से मंदिर आने-जाने के दौरान भक्तों को करीब दो किलोमीटर दूर नंगे पैर ही चलना पड़ता है, वहीं मंदिर में दर्शन के बाद इधर-उधर भटक जाता है। वहां तैनात पुलिस जवान भी रास्ता ठीक से नहीं बता पा रहे हैं।

शनिवार से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंचने लगे थे। सुबह 5 बजे से ही मंदिर के बाहर लंबी कतार लगी हुई है। मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में भी भीड़ हैं। मंदिर समिति ने पांच जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की है और सुविधा के लिए निशुल्क ई-रिक्शा लगाए हैं। मगर ये रिक्शा मुश्किल से 500-600मीटर दूर ही छोड़ देते हैं।

पार्किंग से लोग चारधाम मंंदिर के सामने के रास्ते महाकाल मंंदिर दर्शन के लिए प्रवेश करते हैं। यहीं पर जूता स्टैंड बनाया गया है। बड़ा गणेश होकर लिए मंदिर में जाते हंै। महाकाल दर्शन के बाद वापस दूसरे रास्ते से बाहर आते हैं और जूता स्टैंड ढूंढने लगते हैं। इस दौरान वह कई बार तैनात पुलिस जवानों से रास्ता पूछते हंै लेकिन वे भी ठीक से नहीं बता पाते हंै। ऐसे में कई भक्त कहारवाड़ी और अन्य रास्तों पर निकल जाते हैं।

श्रावण मास में श्रद्धालुओं के भीड़ नियंत्रण के लिये प्रशासन द्वारा महाकाल मंदिर से लेकर हरसिद्धि मंदिर तक चौतरफा बेरिकेटिंग की गई है। हरसिद्धि मंदिर के पीछे की गली में ठेले वालों के अतिक्रमण से यातायात अवरूद्व हो गया है। नियमित दर्शनार्थियों एवं बाहर से आये श्रद्धालु एवं रहवासियों का निकलना भी मुश्किल हो गया है।

प्रशासन द्वारा हरसिद्धि मंदिर के मुख्य द्वार के सामने भी बैरिकेटिंग कर दी गई है जिससे मंदिर जाने में भी परेशानी हो रही हैं। प्रशासन द्वारा चौतरफा बैरिकेटिंग किए जाने से मंदिर के पुजारी व श्री हरसिद्धि भक्त मंडल में रोष हैं।

मंदिर पहुंचने वाले मार्ग पर वाहनों की कतार

महाकाल दर्शन के लिए शनिवार-रविवार और सोमवार को इंदौर, देवास, मक्सी, शाजापुर, नागदा आदि आसपास के शहरों से लोग निजी वाहनों से आ रहे हैं। इस कारण मंदिर पहुंचने वाले मार्ग पर लंबी कतार लगी रहती हैं। कई बार जाम लगने पर टै्रफिक पुलिस को काफी मशक्कत करना पड़ रही हैं।

श्रावण मास में शहर के बाजारों में आई रौनक

महाकाल दर्शन के बाद लोग हरसिद्धि, चिंतामन, काल भैरव सहित अन्य प्राचीन मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इन मंदिरों में भी लंबी कतार लगी रहती हैं। इधर दो साल बाद श्रावण मास में बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है। देवदर्शन के बाद लोग बाजारों में खरीदी के लिए पहुंच रहे हैं। गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, लखेरवाड़ी, सतीगेट से लेकर कंठाल तक के बाजार गुलजार हो रहे हैं। ग्राहकों को देखकर व्यापारी भी उत्साहित हैं।

Share This Article