उज्जैन:प्लांट तैयार, PTS में 200 मरीजों को मिल सकेगी ऑक्सीजन

By AV NEWS

अब ऑक्सीजन लेवल कम होने पर गंभीर मरीजों को भर्ती कर उपचार दिया जा सकेगा, आज से शुरुआत

उज्जैन। एक ओर शहर में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है वहीं दूसरी ओर प्रशासन द्वारा अब भी मरीजों के स्वास्थ्य के संसाधन जुटाये जा रहे हैं। इसी के तहत मक्सीरोड़ स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में नये ऑक्सीजन प्लांट का इंस्टालेशन पूरा हो चुका है। अब पीटीएस कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन लेवल कम होने की स्थिति में 200 कोरोना मरीज भर्ती होकर उपचार करा पाएंगे।

कोरोना की दूसरी लहर के बीच शहर में ऐसी स्थिति भी उत्पन्न हुई थी कि गंभीर मरीजों को सरकारी या प्रायवेट अस्पतालों के वार्डों में भर्ती कर उपचार तक कराना मुश्किल हो रहा था। बिगड़ते हालातों को काबू में करने के लिये जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने ऑक्सीजन एक ओर ऑक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराई वहीं दूसरी ओर ऑक्सीजन प्लांट लगाकर वार्डों में सप्लाय करने की योजना भी बनाई थी।

सबसे पहले चरक कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया गया यहां अब ऑक्सीजन लेवल कम होने पर कोरोना मरीजों का उपचार जारी है, जबकि पीटीएस कोविड अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारियां पिछले दिनों से जारी थीं। अब यहां ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। मंगलवार सुबह मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया ने शुभारंभ किया।

50 लाख की लागत 30 हजार लीटर की क्षमता
पुलिस ट्रेनिंग स्कूल अफसरों के मुताबिक नया ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल कराने में 50 लाख रुपये के लगभग लागत आई है और इसकी क्षमता 30 हजार लीटर की है। गंभीर कोरोना मरीजों को निर्बाध रूप से बेड पर ऑक्सीजन सप्लाय हो सकती है।

पहले सामान्य मरीज होते थे भर्ती
पीटीएस अफसरों ने बताया यहां कोविड अस्पताल में सामान्य लक्षण वाले मरीजों को भर्ती कर उपचार दिया जाता था। ऑक्सीजन सिलेंडरों से भी दी जाती थी लेकिन यहां गंभीर मरीजों का उपचार संभव नहीं था। ऑक्सीजन प्लांट लगने से अब 200 बेड तक ऑक्सीजन सप्लाय हो सकती है और अब ऑक्सीजन लेवल कम होने वाले गंभीर मरीजों का भी यहां उपचार होगा।

अभी 25 मरीज करा रहे उपचार

वर्तमान में कोरोना के मामूली लक्षण वाले 25 मरीज पीटीएस में उपचाररत हैं। हालांकि कोरोना कफ्र्यू शहर में लागू होने के कारण कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है, लेकिन प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर अपनी ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ऑक्सीजन प्लांट का इंस्टालेशन पूरा हो चुका
पीटीएस में ऑक्सीजन प्लांट का इंस्टालेशन पूर्ण हो चुका है। वरिष्ठ अफसरों द्वारा इसकी शुरूआत का निर्णय लिया। अब यहां 200 के लगभग कोरोना के गंभीर मरीजों का उपचार संभव होगा।-नंदकिशोर मालवीय,डीएसपी पीटीएस

Share This Article