उज्जैन में खुला देश का अनूठा स्नेक इन्फोटेनमेंट पार्क

By AV NEWS

केंद्र सरकार की योजना के तहत 5 करोड़ लागत का बनेगा रेप्टाइल पार्क, कनाडा यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर सांपों पर होंगे रिसर्च

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:सांपों को फैमिलियर बनाने के उद्देश्य से करीब 2 करोड़ रुपयों से बने देश के एकमात्र अनूठे स्नेक इन्फोटेनमेंट पार्क का लोकार्पण गुरुवार को किया गया। इसमें कनाडा की यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर सांपों पर रिसर्च किया जाएगा। केंद्र सरकार की योजना के तहत 5 करोड़ लागत का रेप्टाइल पार्क भी विकसित होगा, जिसमें जिंदा सांप भी देखे जा सकेंगे। इस प्रोजेक्ट को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

महाकाल लोक दर्शन करने आने वाले लोगों के लिए इंदौर रोड पर वसंत विहार में करीब छह हजार क्षेत्रफल पर विकसित खूबसूरत स्नेक इन्फोटेनमेंट पार्क आकर्षण का बड़ा केंद्र बनेगा। कैम्पस में लैंड स्केपिंग गार्डन और पाथ वे भी बनाए गए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से इसमें इंटीरियर किया गया है। पार्क में मध्यप्रदेश और भारत सहित दुनिया भर के सांपों की जानकारी मिलेगी।

पार्क के संस्थापक और संचालक डॉ. मुकेश इंगले ने बताया भारत का यह पहला कॉन्सेप्ट है जहां सांपों की जानकारी और एंटरटेनमेंट दोनों को जोड़ा गया है। इसी कारण इसका नाम स्नेक इन्फोटेनमेंट पार्क रखा गया है। इंटरप्रिटेशन सेंटर में सांपों की उत्पत्ति की जानकारी और उनकी लाइफ स्टाइल को जान सकेंगे।

डायरोमा में 18 प्रजातियों के सांपों की जानकारी होगी। कौनसे सांप जहरीले होते हैं और कौनसे नहीं, इसकी भी जानकारी होगी। इस पर आधारित वीडियो भी दिखाए जाएंगे। मायथोलोजी के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकेंगी। सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को सांपों के बारे में विशेष जानकारियां दी जाएंगी। सांपों पर रिसर्च के लिए 13 कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। कनाडा की यूनिवर्सिटी के साथ भी रिसर्च किए जाएंगे।

रेप्टाइल पार्क में देख सकेंगे जिंदा सांप

केंद्र सरकार को रेप्टाइल पार्क के लिए भी प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। यह 5 करोड़ रुपयों की लागत से विकसित होगा, जहां जिंदा सांप, कछुए, मगरमच्छ आदि देखने का लुत्फ लोगों को मिलेगा।
देना पड़ेगा प्रवेश शुल्क!

पार्क में प्रवेश के लिए लोगों को प्रवेश शुल्क भी देना पड़ सकता है। इसे बनाने किया सीएसआर फंड से गेल ने राशि प्रदान की है तो कुछ संस्थाओं ने आर्थिक मदद भी दी है। मेंटेनेंस के लिए सर्प अनुसंधान संगठन प्रवेश शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है।

पार्क के तीन आकर्षण

1. फील एंड टच सेगमेंट में बच्चे सांपों को छू सकेंगे

2. रेड और ग्रीन बटन बताएंगे सांपों के बारे में जानकारी सही या गलत

3. 12 फीट का लंबा किंग कोबरा भी देख सकेंगे लोग।

आचार संहिता से पहले ताबड़तोड़ लोकार्पण

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले इसका लोकार्पण ताबड़तोड़ किया गया है। अभी पार्क का कुछ काम बाकी है। इस कारण एक दो माह बाद लोकार्पण की तैयारी चल रही थी, लेकिन अचार संहिता लागू होने से पहले इसका लोकार्पण किया गया। समारोह में महापौर मुकेश टटवाल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, नगर निगम में लोक निर्माण समिति के प्रभारी शिवेंद्र तिवारी, सर्प अनुसंधान संगठन के संस्थापक और संचालक डॉ. इंगले आदि उपस्थित थे।

Share This Article