Wednesday, February 1, 2023
Homeदेशएयरफोर्स डे पर IAF को मिली नई ब्रांच और यूनिफॉर्म

एयरफोर्स डे पर IAF को मिली नई ब्रांच और यूनिफॉर्म

भारतीय वायु सेना (IAF) ने शनिवार को उत्कृष्टता के 90 साल पूरे किए और पंजाब के चंडीगढ़ में बैंड मार्च और परेड के साथ अपने समारोह की शुरुआत की। हर साल 8 अक्टूबर को IAF दिवस IAF प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मनाया जाता है।

विशेष अवसर पर, भारतीय वायु सेना प्रमुख, विवेक राम चौधरी ने कहा, “हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, दृढ़ता और दूरदर्शिता से विरासत में मिली गौरवशाली विरासत मिली है। हमारे पूर्व सैनिकों के योगदान को स्वीकार करने का अधिकार जिन्होंने चार्टर्ड किया था। यह कोर्स। अब भारतीय वायुसेना को शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है।”

उन्होंने कहा, “अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को भारतीय वायु सेना में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है।”

IAF अगले साल से महिला अग्निशामकों को शामिल करेगा

IAF प्रमुख वीके चौधरी ने जारी रखा, “हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि प्रत्येक अग्निवीर IAF में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस है। इस साल दिसंबर में, हम शुरुआती के लिए 3,000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे। प्रशिक्षण। आने वाले वर्षों में यह संख्या और बढ़ जाएगी। हम अगले साल से महिला अग्निशामकों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं। बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है।”

भारत ने 90वां IAF दिवस मनाया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से प्रमुख कार्यक्रमों को देश के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल का पालन करते हुए, भारतीय वायुसेना पहली बार हिंडन एयर के बजाय चंडीगढ़ में इस वर्ष के विशेष दिवस परेड और फ्लाईपास्ट का जश्न मना रही है। दिल्ली एनसीआर में बेस।

कार्यक्रम को दो भागों में विभाजित किया गया है: सुबह की परेड और एयर शो। यह कार्यक्रम शनिवार को सुबह लगभग 9 बजे शुरू होता है, जिसमें 2 घंटे की सुबह की परेड होती है और उसके बाद फ्लाई पास्ट होता है। दोपहर में, भारतीय वायु सेना अपने एयर शो के दौरान अपने 90वें वर्षगांठ समारोह के एक भाग के रूप में कई प्रकार के विमानों के साथ एक शो पेश करेगी। राफेल, तेजस, एसयू-30, एमआई-17, मिराज, और अन्य जैसे विमान सूर्यकिरण और सारंग जैसे एरोबेटिक प्रदर्शन विषयों के साथ एयर शो में भाग लेंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर