Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारकई चालक नंबर प्लेट के अंक घिसकर चला रहे वाहन…

कई चालक नंबर प्लेट के अंक घिसकर चला रहे वाहन…

ई-चालान कार्यप्रणाली को वाहन चालक दिखा रहे ठेंगा

कई चालक नंबर प्लेट के अंक घिसकर चला रहे वाहन…

उज्जैन।शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए लागू की गई ई-चालान व्यवस्था का तोड़ शहर के वाहन चालकों ने ढूंढ लिया है।ई-चालान से बचने के लिए दो और चार पहिया वाहन चालकों ने आगे-पीछे की नंबर प्लेट से नंबर के बीच में से एक दो अंक घिस दिए हैं।

ये वाहन स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के सीसीटीवी कैमरों में दिखाई तो देते हैं, लेकिन नंबर पूरा न होने के कारण ई-चालान की कार्रवाई इन पर नहीं हो पा रही हंै। ऐसे वाहनों की संख्या शहर में ५०० से ज्यादा हैं। बता दें कि स्मार्ट सिटी के जरिए बनाए गए ई-चालान, उल्लंघनकर्ताओं द्वारा नहीं भरे जा रहे हैं। इस वजह से चालानों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हंै।

ई-चालान से 1 करोड़ 70लाख से ज्यादा की वसूली

स्मार्ट सिटी कमांड एंड कंट्रोल रूम द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार कैमरों से होने वाले चालान से एक करोड़ ६४ लाख रुपए से ज्यादा की राशि विभाग को राजस्व के रूप में प्राप्त हुई है। वहीं बकाया राशि ६ करोड़ ५० लाख रुपए के पार पहुंच गया है। बता दें कि पूर्व में चालक ई-चालान जमा करने के प्रति भी गंभीर नहीं थे। ऐसे लोगों के घर पर पुलिस कर्मी को भेज कर चालान जमा कराने की कार्रवाई की गई तो जुर्माना जमा करने की दर बढ़ी।

1 लाख से अधिक ई-चालान

ट्रैफिक नियम तय करने के साथ ही स्मार्ट सिटी की ओर से जगह-जगह स्मार्ट कैमरे लगाए हैं। बावजूद तीन सौ से अधिक गाडिय़ों के ई-चालान रोजाना इन कैमरों से हो रहे हैं। प्रमुख चौराहों पर लगे कैमरों द्वारा स्टॉप लाइन, रेड लाइट जंप और गलत दिशा से आने वाली गाडिय़ों का चालान होता है। इस साल नवंबर तक 1 लाख ७० हजार वाहन के ई-चालान बनाए गए हैं। इसमें से 35261 ई-चालान ही लोगों ने भरे हैं।

प्लेट पर नंबर घिसने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी

ई-चालान की कार्रवाई व्यवस्था चौराहों पर नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के लिए शुरू की गई है। यदि वाहन चालक नंबर प्लेट से नंबर कम कर बच रहे हैं। तो ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ जल्द ही मुहिम चलाकर सख्त कार्रवाई शुरू की जाएगी।- संतोष कौल, डीएसपी टै्रफिक

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर