करेले से मिलेंगे सेहत को अनेक फायदे

By AV News 1

करेला बेहद कड़वा होता है जिस कारण से बच्चों को तो दूर बड़ों तक को खाना ज्यादा पसंद नहीं होता, लेकिन ये कड़वा होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं, जैसे डायबिटिक मरीज़ों के लिए इसका सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। सिर्फ यही नहीं बल्कि करेले से और भी कई फायदे मिलते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे। तो चलिए अब जानते हैं इसके फायदों के बारे में –

रक्त साफ करने में
करेला का सेवन से रक्त साफ होता है। करेला शरीर में एक प्राकतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है। अशुद्ध रक्त लगातार सिर दर्द, एलर्जी, थकान और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

लीवर के लिए
करेले में हिपेटिक गुण पाए जाते है जो लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह लीवर के कार्यशीलता में सुधार लाता है। यह लीवर में से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में सक्षम है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करें
यह ओषधिय सब्जी शरीर में उपस्थित हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इससे दिल सम्बन्धित सभी समस्याओ को खत्म किया जा सकता है।

दमे की समस्या के लिए
दमा होने पर बिना मसाले की छौंकी हुई करेले की सब्जी खाने से फायदा होता है। पेट में गैस बनने या अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना चाहिए। लकवे के मरीज को कच्चा करेला बहुत फायदा करता है।

उल्टी दस्त में लाभकारी
उल्टी-दस्त या हैजा होने पर करेले के रस में थोड़ा पानी और काला नमक मिलाकर सेवन करने से तुरंत लाभ मिलता है। यकृत संबंधी बीमारियों के लिए तो करेला रामबाण औषधि है।

मधुमेह रोगियों के लिए
करेले का सेवन सबसे ज्यादा मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर होता है। यह उनके इन्सुलिन को कम करता है। इससे उनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा सही बनी रहती है।

Share This Article