करोड़ों रु. से बने नए स्कूल भवन, महालोक में समाएंगे!

By AV NEWS

शिक्षा विभाग ने प्रशासन को भेजा प्रस्ताव, महाकाल मंदिर प्रबंध समिति को हो सकते हैंडओवर

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महाकाल मंदिर परिसर में विकसित महालोक के सामने करोड़ों रुपए की लागत से बने भव्य स्कूल भवनों से अब संचालित होने वाले स्कूलों को दूसरी जगह शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो गई है। इन भवनों को अब महाकाल मंदिर प्रबंध समिति को हैंडओवर किया जा सकता है ताकि महालोक में इनको शामिल कर उपयोग किया जा सके। शिक्षा विभाग ने।प्रशासन को इस सिलसिले में प्रस्ताव भी भेजा है।

दो साल पहले ही ये स्कूल भवन बनकर तैयार हुए हैं। एक स्कूल भवन फाइव स्टार होटल जैसा है। रूद्रसागर स्कूल के पास गणेश नगर में स्मार्ट स्कूल भवन किसी फाइव स्टार होटल जैसा दिखाई देता है। सितंबर 2021 में इन भवनों का लोकार्पण कर शिक्षा विभाग को हैंडओवर किए गए थे। महाकाल मंदिर परिसर में महालोक विकसित होने से इन स्कूलों में विद्यार्थियों के आवागमन में परेशानियां आती हैं और पढ़ाई भी प्रभावित होती है।

शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों को दूसरी जगह शिफ्ट करने की पहल की है, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो। भवनों के बदले दूसरी जगह जमीन का प्रस्ताव भी प्रशासन को दिया गया है। सूत्रों के अनुसार अस्थाई रूप से नदी के पार बडऩगर रोड पर सदावल आदि उपयुक्त जगह शिफ्ट करने की कवायद चल रही है। विद्यार्थियों के लिए बस भी चलाने पर विचार किया जा रहा है।

स्टाफ ही फंस जाता भीड़ में

महलोक में भीड़ अधिक होने से पुलिस प्रशासन द्वारा बेरिकेडिंग की जाती है। इससे हरसिद्धि मंदिर के पास नूतन स्कूल परिसर स्थित महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के स्टाफ ही भीड़ और बेरिकेडिंग में फंस जाते हैं। विद्यार्थी भी कई बार ऐसे में स्कूल नहीं पहुंच पाते। परीक्षा के समय भी विद्यार्थियों को स्कूल जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ये शिफ्ट होंगे

1. नूतन स्कूल परिसर भवन।

यह चारधाम मंदिर और हरसिद्धि मंदिर के पास है।

यहां 1 लाख 86 हजार 712 वर्ग फीट जमीन पर 7 स्कूल भवन बनाया गया है।

भवन निर्माण पर फर्नीचर सहित 35.21 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

सराफा कन्या हायर सेकंडरी स्कूल, महाराजवाडता क्रमांक 2 हासे स्कूल, महाराजवाड़ा क्रमांक 3 बालक हासे स्कूल, नूतन माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय महाकाल मैदान, प्राथमिक विद्यालय गौंड बस्ती इसमें संचालित होते हैं।

2. गणेश स्कूल परिसर

यह बड़ा रुद्रसागर के सामने त्रिवेणी संग्रहालय के पास फाइव स्टार होटल जैसा है।

10.64 करोड़ रुपये से चार मंजिला भवन का निर्माण किया गया है।

इस भवन में हरिफाटक ब्रिज के नीचे संचालित माधवगंज हायर सेकंडरी स्कूल और एक प्राथमिक एवं एक माध्यमिक स्कूल को शिफ्ट किया था।

भवन के सामने रूद्रसागर में बन रहे आर्च ब्रिज का एक सिरा यहीं सामने आ रहा।

रोप वे का स्टेशन भी इसी के पास प्रस्तावित है।

महाकाल मंदिर क्षेत्र में अधिक भीड़ के कारण विद्यार्थियों को होने वाली परेशानियों और पढ़ाई में व्यवधान से बचाने के लिए प्रस्ताव है। प्रशासन को इसे भेजा गया है।-आनंद शर्मा, डीईओ

Share This Article