Monday, February 6, 2023
Homeदेशकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, कैसे देश में हारेगा कोरोना का नया...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, कैसे देश में हारेगा कोरोना का नया वैरिएंट; दिए तीन मंत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, मनसुख मंडाविया ने इस मामले के संबंध में संसद को संबोधित किया और कहा, “पिछले कुछ दिनों से, दुनिया में COVID के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं। हम बढ़ते COVID मामलों और मौतों को देख रहे हैं। चीन में इसकी वजह से।”

“त्योहारी और नए साल के मौसम के मद्देनजर, राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे सुनिश्चित करें कि लोग मास्क पहनें, सैनिटाइज़र का उपयोग करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और एहतियाती खुराक के लिए जागरूकता बढ़ाएँ।”

उन्होंने आगे कहा, “हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसके अनुसार कदम उठा रहे हैं। राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे कोविड-19 के नए संस्करण की समय पर पहचान करने के लिए जीनोम-सीक्वेंसिंग बढ़ाएं।”

उन्होंने यह भी कहा, “स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में काफी सक्रिय रहा है। केंद्र सरकार ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। अब तक 220 करोड़ कोविड वैक्सीन शॉट्स दिए जा चुके हैं।”

“स्वास्थ्य विभाग COVID-19 महामारी के प्रबंधन में काफी सक्रिय रहा है। केंद्र सरकार ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। अब तक 220 करोड़ वैक्सीन शॉट्स दिए जा चुके हैं।” उन्होंने उल्लेख किया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने पहले जनता के लिए तत्काल प्रभाव से पालन करने के लिए COVID दिशानिर्देश जारी किए थे।

इससे पहले उन्होंने दुनिया भर में कोविड-19 के मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर आज राजधानी में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।

डॉ. वीके पॉल ने कहा, “अभी तक विमानन के संबंध में कोई बदलाव नहीं हुआ है, अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का उपयोग करें। कॉमरेडिटी वाले या अधिक उम्र के लोगों के लिए यह सब अधिक महत्वपूर्ण है।” COVID पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की बैठक के बाद सदस्य-स्वास्थ्य, NITI Aayog।

IMA ने सभी के लिए तत्काल प्रभाव से पालन करने के लिए नए COVID-19 दिशानिर्देश जारी किए

फिलहाल स्थिति चिंताजनक नहीं है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। रोकथाम इलाज से बेहतर है। इसलिए, सभी को सलाह दी जाती है कि आसन्न पर काबू पाने के लिए निम्नलिखित आवश्यक कदम उठाएं
कोविड का प्रकोप:

सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क का प्रयोग करना है।

सोशल डिस्टेंसिंग रखनी है।

साबुन और पानी या सैनिटाइज़र से नियमित रूप से हाथ धोना।

सार्वजनिक समारोहों जैसे विवाह, राजनीतिक या सामाजिक बैठकों आदि से बचना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से बचें

बुखार, गले में खराश, खांसी, लूज मोशन आदि जैसे किसी भी लक्षण के होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

एहतियाती खुराक सहित अपना कोविड टीकाकरण जल्द से जल्द करवाएं।

समय-समय पर जारी सरकारी एडवाइजरी का पालन करें।

प्रमुख देशों में 24 घंटे में करीब 5.37 लाख मामले सामने आए

उपलब्ध रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और ब्राजील जैसे प्रमुख देशों से पिछले 24 घंटों में लगभग 5.37 लाख नए मामले सामने आए हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर