गंदी रजाई ओढ़ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

By AV NEWS

ठंड ने कई जगह दस्‍तक दे दी है। बढ़ती सर्दी की वजह से कपकपाहट बढ़ने लगी है, हर दिन पारा नीचे की ओर लुढ़कते जा रहा है। ठंड से बचने के ल‍िए गर्म कपड़े पहनना और सोते समय रजाई या कंबल से खुद को ढक कर रखना अब बेहद जरूरी हो गया है। चूंकि ठंड बढ़ती जा रही है तो गर्म कपड़े, रजाई और कंबल भी बाहर आ गए हैं लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। कभी भी बक्‍से या अलमारी से न‍िकले कंबल-रजाई को ओढ़ने से बचे क्‍योंक‍ि ये आपको बीमारी बना सकती है।

बन सकता है साइनस की समस्‍या

अगर आप गंदी रजाई या कंबल ओढ़ेंगे तो आपको साइनस इंफेक्‍शन का खतरा हो सकता है। साइनस इंफेक्‍शन होने पर स‍िर में दर्द, नाक बंद होना, नाक से पानी आना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा आपकी त्‍वचा में धूल या गंदगी के कारण इंफेक्‍शन हो सकता है, रेडनेस, दाने या खुजली जैसे लक्षण नजर आने पर डर्मेटालॉज‍िस्‍ट से संपर्क करें। अगर क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि को बुखार हुआ है तो बीमारी ठीक होने के बाद आपको रजाई या कंबल को धोकर ही दोबारा यूज़ करना चाह‍िए नहीं तो इंफेक्‍शन एक व्‍यक्‍त‍ि से दूसरे में फैल सकता है।

झटक कर निकालें धूल

साल भर रखे रहने के कारण रजाई और कंबलों में धूल जम जाती है। इसके लिए इन्हें अच्छे से झटकना जरूरी है, ताकि धूल इनसे बाहर हो जाए। आप चाहे तो किसी मोटे डंडे की मदद से इन्हें पीट-पीट कर धूल निकाल सकते हैं। क्लीनिंग गर्म कपड़ों को पहनने से पहले इनकी सफाई बहुत जरूरी होती है। आप अलमारी से निकालने के बाद पहले स्वेटर, जैकेट और मफलर आदि को अच्छे से धो लें या ड्राई क्लीन करा लें। इससे कपड़ों में से स्मेल और धूल निकल जाती है। रजाई या कंबल के कवर को भी धो लेना है।

क्लीनिंग

गर्म कपड़ों को पहनने से पहले इनकी सफाई बहुत जरूरी होती है। आप अलमारी से निकालने के बाद पहले स्वेटर, जैकेट और मफलर आदि को अच्छे से धो लें या ड्राई क्लीन करा लें। इससे कपड़ों में से स्मेल और धूल निकल जाती है। रजाई या कंबल के कवर को भी धो लेना है।

कवर लगाएं

रजाई या कंबल अगर आप ऐसे ही ओढ़ना शुरू कर देते हैं तो वे बहुत जल्द गंदे हो जाते हैं। ऐसे में आपको करना ये हैं कि इस्तेमाल करना शुरू करने से पहले आप इनमें कवर लगा लें ताकि ये सेफ रहें।

धूप लगाएं

सर्दियां खत्म होने के बाद जब हमारे रजाई कंबल 6 महीने तक बेड के अंदर रहते हैं तो इसी वजह से उनके अंदर बदबू आ जाती है तो उन्होंने, तो उन्हें निकालने के बाद धूप जरुर लगाएं। इससे उनके अंदर की स्मेल निकल जाती है।

बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए इन ट‍िप्‍स को फॉलो करें-

आपको हफ्ते में कम से कम एक से दो बार रजाई और कंबल को धूप में जरूर रखना चाह‍िए, इससे उसमें च‍िपके बैक्‍टीर‍िया नष्‍ट हो जाएंगे।

चादर, प‍िलो कवर, कंबल या रजाई को हफ्ते या दो हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें, सफाई के ल‍िए साबुन-पानी का इस्‍तेमाल करें।

हर व्‍यक्‍त‍ि की रजाई या कंबल अलग होना चाह‍िए ताक‍ि एक से दूसरे में इंफेक्‍शन का खतरा न हो और बीमार‍ियां न फैलें।

रजाई या कंबल में बैठकर कुछ भी खाने से बचें, इस कारण चीट‍ियां और कीड़े ब‍िस्‍तर पर आ सकते हैं और आपको बीमार करने के ल‍िए काफी हैं।

कंबल या रजाई को बदलते रहना चाह‍िए, हर मौसम में साफ रजाई या कंबल ही ओढ़ें, वहीं दो से तीन साल में एक बार इन्‍हें एक्‍सचेंज या बदलवा जरूर लें।

Share This Article