गणतंत्र दिवस: जश्न से हटीं बंदिशें तीन साल बाद पूरी क्षमता से समारोह

By AV NEWS

दशहरा मैदान पर मुख्य आयोजन, उच्च् शिक्षा मंत्री लेगे परेड की सलामी

उज्जैन। कोविड का कहर खत्म होने पर तीन साल बाद गणतंत्र दिवस के जश्न से बंदिशें हट गई है। पूरी क्षमता से समारोह का आयोजन होगा। कार्यक्रम और परेड में बच्चे भी शामिल होंगे। उज्जैन का जिला स्तरीय समारोह दशहर मैदान पर होगा। इसमें उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव परेड की सलामी लेंगे। तीन साल बाद गणतंत्र दिवस की परेड में बच्चे शामिल होंगे। इसके अलावा अब जिला मुख्यालयों पर समारोह अपनी पूरी क्षमता के साथ होंगे। न कोई बंदिश और न ही किसी तरह की कोई रोक-टोक रहेगी। उज्जैन के दशहरा मैदान में होने वाली जिला स्तरीय समारोह की परेड में पहले जैसा वैभव नजर आएगा।

फिर से फुल परेड होगी

समारोह में पुलिस, होमगार्ड, विशेष सशस्त्र बल, जेल वार्डन, एवं सीनियर एनसीसी कैडेट के साथ ही एनएसएस और शौर्य दल भी परेड में हिस्सा लेंगे। कोरोना के कारण पिछली बार परेड के दल की संख्या भी कम कर दी गई थी। इस बार सभी टुकडिय़ां पूरी क्षमता यानी 45 की संख्या से भाग लेगी।

अभ्यास कर रहीं टुकडिय़ां

दशहरा मैदान में जिला स्तरीय समारोह की तैयारियां चल रही हैं। परेड शामिल होने वाली टुकडिय़ां नियमित अभ्यास कर रही हैं। शासन ने गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण और परेड की सलामी के लिए अतिथि तय कर दिए है। प्रदेश के राज्यपाल भोपाल, मुख्यमंत्री जबलपुर और विधानसभा अध्यक्ष रीवा और उज्जैन में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन अतिथि होगे।

बच्चों के शामिल होने पर रोक थी…..

शासन ने कोरोना संक्रमण के कारण गणतंत्र दिवस समारोह में बच्चों के शामिल होने पर रोक लगाई थीं। गत वर्ष समारोह तो हुए थे, लेकिन बच्चों को परेड में शामिल नहीं किया गया था। शासन ने स्कूलों में होने वाले कार्यक्रमों में भी क्लास 1 से 10वीं तक के बच्चों के शामिल होने पर रोक लगाई थी, लेकिन इस साल यह रोक हटा ली गई है।

Share This Article