Monday, January 30, 2023
Homeदेशगुजरात के दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी

गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी

सूरत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर सूरत पहुंचने के बाद गुरुवार को रोड शो किया।

जैसे ही उनका काफिला आगे बढ़ा, प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भारी भीड़ जमा हो गई।मोदी ने सूरत में 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें समर्पित किया।

विशाल सभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, “नवरात्रि के चल रहे समारोहों के दौरान गुजरात में बुनियादी ढांचे, खेल और आध्यात्मिक स्थलों की आधारशिला रखना मेरे लिए सौभाग्य की बात है… सूरत ‘जनभागीदारी’ और एकता का एक बेहतरीन उदाहरण है।

पूरे भारत में सूरत में रहते हैं, यह एक मिनी-इंडिया है।” यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी को कवर करेंगे और अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण की लागत सहित 29,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

12,900 करोड़ रु.पीएम मोदी सूरत में 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री के चुनावी राज्य के दौरे के दौरान उनके लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। वह नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे।

इनमें जल आपूर्ति और जल निकासी परियोजनाएं, ड्रीम सिटी, जैव विविधता पार्क और अन्य विकास परियोजनाएं जैसे सार्वजनिक आधारभूत संरचना, विरासत बहाली, सिटी बस/बीआरटीएस आधारभूत संरचना, और इलेक्ट्रिक वाहन आधारभूत संरचना के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त परियोजनाएं शामिल हैं।

रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के पहले चरण और डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार का भी उद्घाटन किया जाएगा।ड्रीम सिटी परियोजना सूरत में तेजी से बढ़ते हीरा व्यापार क्षेत्र के लिए वाणिज्यिक और आवासीय स्थान की बढ़ती मांग को पूरा करने के दृष्टिकोण के साथ शुरू की गई है। प्रधानमंत्री परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सूरत के विज्ञान केंद्र में खोज संग्रहालय का उद्घाटन करने के अलावा 87 हेक्टेयर में बन रहे जैव विविधता पार्क की आधारशिला भी रखेंगे.

बच्चों के लिए निर्मित, संग्रहालय में इंटरैक्टिव डिस्प्ले, पूछताछ-आधारित गतिविधियां और जिज्ञासा-आधारित अन्वेषण होंगे।इसके बाद, वह आधारशिला रखने और 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक पहलों का उद्घाटन करने के लिए भावनगर की यात्रा करेंगे।

प्रधानमंत्री शहर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और ब्राउनफील्ड बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। बंदरगाह को 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें सीएनजी टर्मिनल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा होगा। बंदरगाह में एक अति-आधुनिक कंटेनर टर्मिनल, बहुउद्देश्यीय टर्मिनल और मौजूदा सड़क और रेलवे नेटवर्क के लिए सीधे डोर-स्टेप कनेक्टिविटी के साथ तरल टर्मिनल होगा।

प्रधान मंत्री भावनगर में एक क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे, जो 20 एकड़ में फैला है और लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। केंद्र में समुद्री जलीय गैलरी, ऑटोमोबाइल गैलरी और नोबेल पुरस्कार गैलरी सहित कई थीम-आधारित दीर्घाएं हैं। केंद्र बच्चों के लिए एक रचनात्मक मंच प्रदान करेगा।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री सौनी योजना लिंक 2 के पैकेज 7, 25 मेगावाट पलिताना सोलर पीवी प्रोजेक्ट, एपीपीएल कंटेनर (आवादकृपा प्लास्टोमेक प्राइवेट लिमिटेड) परियोजना सहित कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे; और सौनी योजना लिंक 2 के पैकेज 9, चोरवडला जोन जलापूर्ति परियोजना सहित अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर