गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में बोले PM मोदी

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (28 अक्टूबर) राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। हरियाणा के सूरजकुंड में दो दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन हो रहा है।राज्यों के गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) के महानिदेशकों ने चिंतन शिविर में भाग लिया।

सूरजकुंड में चिंतन शिविर में पीएम मोदी ने कहा, “विभिन्न चुनौतियों के बीच, त्योहारों के दौरान देश की एकता को मजबूत करना आपकी तैयारियों का प्रतिबिंब है। कानून और व्यवस्था राज्यों की जिम्मेदारी है, लेकिन ये देश की एकता और अखंडता से भी जुड़ी हुई हैं।”

“सूरजकुंड में एचएम का यह चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। राज्य एक-दूसरे से सीख सकते हैं, एक-दूसरे से प्रेरणा ले सकते हैं और देश की भलाई के लिए मिलकर काम कर सकते हैं- यह संविधान की भावना है और हमारे प्रति हमारा कर्तव्य है नागरिक, “पीएम ने कहा।

“अगले 25 साल ‘अमृत पीठ’ के निर्माण के लिए होंगे। यह ‘अमृत पीठ’ ‘पंच प्राण’ के संकल्पों को आत्मसात करके बनाई जाएगी- एक विकसित भारत का निर्माण, सभी औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्ति, विरासत में गौरव , एकता और सबसे महत्वपूर्ण, नागरिक कर्तव्य, “पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा। सहकारी संघवाद की भावना में शिविर, केंद्र और राज्य स्तर पर विभिन्न हितधारकों के बीच योजना और समन्वय में अधिक तालमेल लाया।

बयान में कहा गया है कि शिविर में पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, साइबर अपराध प्रबंधन, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन, तटीय सुरक्षा, महिला सुरक्षा, मादक पदार्थों की तस्करी जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (27 अक्टूबर) को हरियाणा के सूरजकुंड में ‘चिंतन शिविर’ को संबोधित किया।

Share This Article