ग्लूटेन क्या है? जानिए ग्लूटेन-फ्री ट्रेंड के बारे में सबकुछ  

By AV NEWS

आपने “ग्लूटेन-फ्री” शब्द अवश्य सुना होगा। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लूटेन-फ्री खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यवर्धक होते हैं लेकिन ग्लूटेन क्या है, ग्लूटेन किससे बनता है, यदि ये प्रश्न आपके मन में हैं, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। 

कई फ़ूड आइटम जिनका हम सेवन करते हैं, उनमें ग्लूटेन होता है। इनमें गेहूं से बनी चपाती, सूप, केक, कुकीज़ और पेस्ट्री शामिल हैं। ग्लूटेन हाल ही में एक आम चर्चा का विषय बन गया है। चूंकि ग्लूटेन मुख्य रूप से गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है, क्या यह आपके लिए अच्छा हो सकता है? क्या ग्लूटेन मुक्त आहार, ग्लूटेन युक्त आहार के विपरीत, स्वास्थ के लिए अच्छा है? क्या आपके आहार से ग्लूटेन ख़त्म करने से फ़ायदे की बजाय नुकसान ज़्यादा होगा? पता लगाने के लिए पढ़ें।

ग्लूटेम क्या है? 

ग्लूटेन एक प्रोटीन है, जो गेहूं के पौधे और कुछ अन्य अनाजों में पाया जाता है। वैसे तो यह सभी अनाजों में होता है लेकिन गेहूं में आमतौर पर पाया जाता है। ग्लूटेन नाम शायद इसकी गोंद जैसी स्थिरता से आता है जब इसे पानी के साथ मिलाया जाता है। यही वजह है जब रोटी बनाने के लिए आटे को गूंदने के लिए जब उसमें पानी मिलाया जाता है, तो यह चिपचिपा हो जाता है। इसकी गोंद जैसा गुण इसे बेकरी के लिए बेस्ट बनाता है।

आपको ग्लूटन की ज़रूरत है या नहीं?

अपने लक्षणों को पहचानना बेहद ज़रूरी है। एक्ने, बालों का झड़ना और यहां तक कि अवसाद भी ग्लूटन असहनशीलता की वजह से हो सकता है। आप जो चीज़ रोज़ खाते हैं, वे आप पर असर करती है। अगर आप किसी चीज़ से एलर्जिक हैं, तो उसकी जगह कोई दूसरी चीज़ ले लें। ग्लूटन असहनशीलता का सबसे बड़ा लक्षण है ब्लोटिंग यानी पेट फूलना। अगर खाने में अनाज खाने के बाद आपका पेट फूलने लगता है, तो इस पर नज़र रखें। अगर ऐसा दोबारा होता है तो अपनी डाइट से ग्लूटन हटाएं।

ग्लूटन असहनशीलता के दूसरे लक्षण हैं- त्वचा पर चकत्ते होना, कब्ज़, वज़न घटना, दस्त, सिर दर्द, अवसाद और ज़्यादा थकावट महसूस होना। जब आपको यह जान जाएं कि ग्लूटन से आपको एलर्जी हो रही है, तो अनाज की जगह क्विनोआ, भूरा, काला या लाल चावल, कुटू का आटा, चौलाई, बाजरा, मक्का, ज्वार, टेफ, लस मुक्त ओट्स जैसी चीज़ों का सेवन करें।

किस तरह के फूड में होता है ग्लूटेन?

अधिकतर ये प्रोसेस्ड फूड में फूड में पाया जाता है। प्रोसेस्ड अनाज से बने फूड प्रोडक्ट्स जैसे ब्रेड, पिज्जा, पास्ता, ब्रेडक्रंब, नूडल्स, वेजी बर्गर, पेस्ट्री, कुकीज शामिल हैं।

अनाज: गेहूं, जौ, गेहूं की भूसी, राई, वर्तनी, फारो, सूजी, ड्यूरम, बुलगुर, मीर, फटा गेहूं।

पेय पदार्थों: सोया सॉस, फ्लेवर्ड चिप्स, ड्रेसिंग, माल्ट सिरका, जौ माल्ट, कुछ मसाला मिक्स और कुछ प्रकार की वाइन शामिल हैं।

​कैसे होते हैं ग्लूटन फ्री फूड आइटम्स?

सुनने में आता है ग्लूटेन में कुछ ऐसे गुण हैं जिससे इसे कंज्यूम करना मुश्किल हो जाता है। वैसे आज तक इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि ग्लूटेन फ्री डाइट स्वास्थ्य में सुधार करती है या सभी को बीमारियों से बचाती है। यह हर एक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करता है। शोधों से यह भी पता चला है कि ग्लूटन फ्री डाइट ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में आयरन, फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होते हैं। उनमें फाइबर कम और चीनी और वसा अधिक होती है और वे महंगे भी होते हैं।

Share This Article