Tuesday, February 7, 2023
Homeदेशचंद्रचूड़ होंगे देश के 50 वें CJI

चंद्रचूड़ होंगे देश के 50 वें CJI

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को अपना उत्तराधिकारी नामित किया है। उन्होंने मंगलवार सुबह न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को एक पत्र सौंपा, जिसमें उन्हें अगले सीजेआई के रूप में नामित किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के अन्य जजों की मौजूदगी में पत्र सौंपा गया.

न्यायमूर्ति ललित इस मामले पर बाद में केंद्रीय कानून मंत्रालय को भी पत्र लिखेंगे। पिछले हफ्ते, केंद्र सरकार ने उन्हें 8 नवंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद अपने उत्तराधिकारी का नाम देने के लिए कहा था। उन्होंने अगस्त में कार्यभार संभाला था जब उन्होंने न्यायमूर्ति एनवी रमना का स्थान लिया था।

कानून मंत्रालय – प्रोटोकॉल के अनुसार – उत्तराधिकारी का नाम लेने के लिए सेवानिवृत्ति की नियत तारीख से लगभग एक महीने पहले CJI को लिखता है।

उत्तर आमतौर पर सेवानिवृत्ति की तारीख से 28 और 30 दिनों के बीच भेजा जाता है। परंपरा के अनुसार, सीजेआई के उत्तराधिकारी के रूप में चुने जाने के बाद, वरिष्ठता के मामले में अगली पंक्ति में।

जस्टिस यूयू ललित के सेवानिवृत्त होने पर सुप्रीम कोर्ट को अपना 50वां मुख्य न्यायाधीश मिलेगा। तब तक उनका 74 दिन का कार्यकाल पूरा हो चुका होता।इस बीच, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

CJI UU ललित, जिन्हें अप्रैल, 2004 में शीर्ष अदालत द्वारा एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था, को जून, 1983 में एक वकील के रूप में नामांकित किया गया था। वह दो कार्यकालों के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय कानूनी सेवा समिति के सदस्य रहे हैं। उन्हें 2014 में शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

इस बीच, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने पहले 1998 में भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया था। उन्होंने 2013 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। वह बॉम्बे उच्च न्यायालय से भी जुड़े रहे हैं। उन्हें 2016 में शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर