चुनाव आयोग ने बनाया रिमोट वोटिंग सिस्टम, कहीं से भी डाल सकेंगे वोट

By AV NEWS

प्रवासी श्रमिकों के मतदान के अधिकार को बढ़ावा देने के लिए, भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने एक प्रोटोटाइप मल्टी-कंस्टीट्यूएंसी रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) विकसित की है। नया मतदान उपकरण एक दूरस्थ मतदान केंद्र से कई निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान को संभाल सकता है ताकि प्रवासी मतदाताओं को मतदान करने के लिए अपने गृह राज्यों में वापस जाने की आवश्यकता न हो।

चुनाव आयोग ने कहा कि वह रिमोट वोटिंग सिस्टम आरवीएम के प्रायोगिक परीक्षण के लिए तैयार है और उसने नई तकनीक का प्रदर्शन करने के लिए राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया है।

“तकनीकी प्रगति के युग में वास्तव में प्रवासन आधारित बेदखली कोई विकल्प नहीं है। आम चुनाव 2019 में मतदान प्रतिशत 67.4 प्रतिशत था और भारत का चुनाव आयोग 30 करोड़ से अधिक मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करने और विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में अलग-अलग मतदाताओं के मतदान के बारे में चिंतित है, ”ईसी ने कहा।

मतदान प्रतिशत में सुधार लाने और “भागीदारी” चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, चुनाव आयोग ने कहा कि “आंतरिक प्रवासन के कारण मतदान करने में असमर्थता” प्रमुख कारणों में से एक है जिसे संबोधित किया जाना है।

हालांकि, देश के भीतर प्रवासन के लिए कोई केंद्रीय डेटाबेस उपलब्ध नहीं है, सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध डेटा का विश्लेषण काम, शादी और शिक्षा से संबंधित प्रवासन को घरेलू प्रवास के महत्वपूर्ण घटकों के रूप में इंगित करता है।

चुनाव आयोग ने सभी सामाजिक-आर्थिक स्तरों से प्रवासियों की चुनावी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समावेशी समाधानों पर चर्चा की है। इसने वैकल्पिक मतदान विधियों जैसे दो-तरफ़ा भौतिक ट्रांज़िट पोस्टल बैलेट, प्रॉक्सी वोटिंग, विशेष प्रारंभिक मतदान केंद्रों पर शुरुआती मतदान, डाक मतपत्रों का एक-तरफ़ा या दो-तरफ़ा इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण (ETPBS), इंटरनेट-आधारित मतदान प्रणाली की भी खोज की।

Share This Article