चुनाव आयोग ने CM हेमंत सोरेन को अयोग्य करार दिया

By AV NEWS

चुनाव आयोग ने हरियाणा के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को विधायक पद से अयोग्य घोषित कर दिया है।हेमंत सोरेन खदान पट्टे मामले में सुनवाई,

जिसमें भाजपा ने उन पर खुद को एक खनन पट्टे का विस्तार करने का आरोप लगाया है और एक विधायक के रूप में उनकी अयोग्यता की मांग की है, की सुनवाई सोमवार को ईसीआई में संपन्न हुई।मामले में याचिकाकर्ता भाजपा ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 9 (ए) का उल्लंघन करने के लिए सोरेन की अयोग्यता की मांग की है, जो सरकारी अनुबंधों के लिए अयोग्यता से संबंधित है।

खंड में कहा गया है कि “एक व्यक्ति को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा, और इतने लंबे समय के लिए, उसके द्वारा अपने व्यापार या व्यवसाय के दौरान उचित सरकार के साथ माल की आपूर्ति के लिए या उसके निष्पादन के लिए एक अनुबंध किया गया है। उस सरकार द्वारा किए गए कोई भी कार्य”।

इस मुद्दे को राज्यपाल और उनके द्वारा चुनाव आयोग को भेजा गया था, क्योंकि संविधान के अनुच्छेद 192 में कहा गया है कि एक विधायक की अयोग्यता के बारे में फैसलों पर, सवाल राज्यपाल को भेजा जाएगा जो बदले में “चुनाव आयोग की राय प्राप्त करेंगे और ऐसी राय के अनुसार कार्य करेगा”।

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा में यूपीए गठबंधन के 49 विधायक हैं।संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के भीतर, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में झामुमो के 30 विधायक, कांग्रेस के 18 विधायक और राजद के एक विधायक हैं। मुख्य विपक्षी दल भाजपा के सदन में 26 विधायक हैं।इस बीच, गठबंधन सहयोगियों ने दावा किया कि सरकार को कोई खतरा नहीं है।

Share This Article