जल्द ही बदलेगी फ्रीगंज की सूरत, कटचौक-पोर्च से हटेंगे अतिक्रमण

By AV NEWS

फुटकर व्यापारियों को कारोबार के लिए हॉकर्स जोन में जगह देने की योजना…

उज्जैन। नगर निगम फ्रीगंज क्षेत्र को सुंदर और व्यवस्थित करने का मन बना लिया है। इसके तहत फ्रीगंज के कटचौक और पोर्च से अतिक्रमणों को हटाया जाएगा। सड़क किनारे व्यवसाय करने वालों को विस्थापित कर हाकर्स जोन में व्यवसाय के लिए जगह दी जाएगी। अधिकारियों को इसके लिए व्यापक कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

दशकों पहले फ्रीगंज क्षेत्र का विकास जिस उद्देश्य और लक्ष्य से किया गया था। वह अब अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया है। पार्किंग और पैदल चलने के लिए बने कटचौक और पार्च पर अतिक्रमण है और इससे क्षेत्र में अव्यवस्थाएं होने लगी है। इससे निपटने के लिए नगर निगम ने क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्णय लिया है। महापौर मुकेश टटवाल ने बताया कि रविवार को मेयर इन काउंसिल के सदस्यों एवं निगम के अधिकारियों के साथ हॉकर्स झोन के लिए स्थल चयन के लिए शहर के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया है।

हरी फाटक के नीचे दुकानों का निर्माण

हरी फाटक ब्रिज के नीचे की रिक्त भूमि पर कमर्शियल दुकानों का निर्माण किया जाएगा। जिससे नगर निगम के राजस्व में भी वृद्धि होगी, नागझिरी स्थित लगने वाले हाट बाजार को भी पूर्ण रूप से विकसित किया जाएगा।

ट्रेजर बाजार के पास शुभम मांगलिक परिसर के सामने निगम की भूमि पर महापौर चौपाटी का निर्माण किया जाएगा। जो कि सर्व सुविधा युक्त चौपाटी होगी साथ ही यहां ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया जाएगा।

इंदिरा नगर चौराहे पर लगने वाले हाथ ठेले को व्यवस्थित रूप से संचालित करने हेतु हॉकर्स झोन बनाया जाएगा इसके लिए संबंधित कंसलटेंट को विस्तृत रूप से कार्य योजना बनाए जाने हेतु कहा गया साथ ही चौराहे की सुंदरता हेतु नया प्लान बनाने के निर्देश दिए।

ठेला संचालकों को हॉकर्स जोन में जगह देंगे

फ्रीगंज क्षेत्र में कटचौक और पोर्च के साथ ही अलग-अलग जगह की रिक्त पड़ी जमीन को अतिक्रमण से मुक्त किया जाएगा। इन खाली स्थानों को चिन्हित कर हॉकर्स झोन बनाएंगे। जहां पर ठेले और सड़क किनारे बैठकर व्यापार करने वालों को स्थान दिया जाएगा।

महापौर टटवाल ने बताया कि जो हाथ ठेले शहर में अव्यवस्थित रूप से इधर-उधर घूमते हैं जिनके कारण यातायात व्यवस्था के साथ-साथ आवागमन भी बाधित होता है इसके लिए फुटकर व्यापारियों की सुविधा के लिए ही स्थल चयन करते हुए हॉकर्स झोन बनाया जाएगा। कुछ स्थानों पर महापौर चौपाटी का भी निर्माण किया जाएगा जो सर्व सुविधा युक्त चौपाटी के रूप में विकसित की जाएगी।

Share This Article