Wednesday, August 10, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसजानिए Mushrooms के है कमाल के फायदे, इस तरह से करें Mushrooms...

जानिए Mushrooms के है कमाल के फायदे, इस तरह से करें Mushrooms का सेवन

मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है. साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा माध्यम है. कई बीमारियों में मशरूम का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है. हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह अच्छा होता है, क्योंकि इसमें कैलोरीज ज्यादा नहीं होतीं.

मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त होती है. इसके अलावा, मशरूम में कोलीन नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद रहता है.

मशरूम से सेहत को मिलने वाले फायदे

  • पेट के लिए फायदेमंद

मशरूम खाने से पेट में होने वाले दर्द, कब्ज और गैस जैसी समस्या में फायदा मिलेगा. मशरूम में कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं. जो पेट संबंधी समस्या में फायदेमंद साबित होगा.

  • हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद

मशरूम खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. ये विटामिन डी का काफी अच्छा स्रोत है. रोज़ाना मशरूम का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होने लगती है. इसके सेवन से हड्डियों में दर्द और सूजन की दिक्कत भी कम होने लगती है.

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

मशरुम में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. इससे आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. लिहाजा मशरूम आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसलिए आप मशरूम को बिना देर करे अपनी डाइट में शामिल करें

  • मशरूम दिल के लिए फायदेमंद

मशरूम में बीटा-ग्लूकेन्स, विटामिन बी3 (नियासिन) और पॉलीसेकेराइड की अच्छी मात्रा होती है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करती है। नियासिन एलडीएल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और एचडीएल यानी कि गुड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है।

  • वजन कम करने में फायदेमंद

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे इसका सेवन कर सकते हैं, क्योंकि मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है. इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे आप जंक फूड और ओवरइटिंग से बच चाते हैं.

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए फायदेमंद

बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए मशरूम फायदेमंद हो सकता है। इससे संबंधित एक शोध में पाया गया है कि मशरूम में विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट के साथ आयरन, सेलेनियम व कॉपर जैसे मिनरल पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ ही उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाने में लाभदायक हो सकते हैं। साथ ही बालों के झड़ने और रूसी को रोकने के उपाय में भी मशरूम के यह तत्व उपयोगी हो सकते हैं

कैसे करें मशरूम का सेवन

मशरूम की सब्जी बनाकर आप खा सकते हैं. ध्यान रहे कि इसे पकाते समय आप हमेशा अच्छी क्वालिटी के तेल और मक्खन का इस्तेमाल करें. अगर आपको अंडा पसंद है तो अंडे के साथ मशरूम बना सकते हैं. इसके लिए आप अंडे के साथ मशरूम को छोटे-छोटे पीस में काट कर भून सकते हैं.. आप इसका इस्तेमाल किसी भी व्यंजन में मिलाकर कर सकते हैं, जैसे मटर मशरूम, आलू मशरूम आदि. आपको किसी भी सब्जी की दुकान में यह मिल जाएगा.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर