जिला अस्प्ताल में 160 डॉक्टरों की जरूरत, काम कर रहे 40

By AV NEWS

जिला अस्प्ताल में 160 डॉक्टरों की जरूरत, काम कर रहे 40

डॉक्टर्स ने एक घंटे पेन डाऊन हड़ताल की, परमानेंट भर्ती करने की मांग…

उज्जैन।संभाग के सबसे बड़े 800 बेड वाले अस्पताल में परमानेंट डॉक्टर्स की कमी लंबे समय से बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक वर्ष के लिये एएनएचएम की भर्ती अस्थायी तौर पर की जा रही है जिससे चिकित्सकीय कार्य प्रभावित हो रहा है। डॉक्टरों की परमानेंट भर्ती की मांग को लेकर बुधवार सुबह जिला चिकित्सालय के सभी डॉक्टरों ने एक घंटे के लिये पेन डाउन हड़ाताल की।

डॉक्टर्स ने चर्चा में बताया कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में मेडिकल ऑफिसर्स की कमी है। शासन द्वारा 2000 एएनएचएम की भर्ती प्रदेश स्तर पर की गई है। यह डॉक्टर्स एक वर्ष के लिये अस्थायी तौर पर काम कर रहे हैं।

800 बेड वाले जिला चिकित्सालय में शासन नीति के अनुसार 160 डॉक्टर्स की आवश्यकता है लेकिन वर्तमान में मात्र 40 के करीब डॉक्टर्स काम कर रहे हैं। परमानेंट डॉक्टर की कमी होने के कारण जो डॉक्टर्स काम कर रहे हैं उन्हें अतिरिक्त समय देकर काम करना पड़ता है वहीं साप्ताहिक अवकाश का लाभ भी नहीं मिल रहा है।

नर्सिंग स्टाफ और बीएएमएस को सीएचओ का चार्ज…. शासन द्वारा नई भर्ती नहीं करते हुए नर्सिंग स्टाफ व बीएएमएस को सीएचओ के पद पर काम कराया जा रहा है। शासन एक वर्ष के लिये अस्थायी तौर पर मेडिकल ऑफिसर्स की भर्ती करती है जिनका वेतन भी 60 हजार रुपये रहता है जबकि प्रायवेट अस्प्तालों में इन्हीं डॉक्टरों को 1.20 लाख वेतन मिलता है इसी कारण डॉक्टर शासकीय अस्प्ताल में काम करना पसंद नहीं करते।

ग्रामीण क्षेत्रों की लैब पर ताले, जांचें प्रभावित

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आह्वान पर उज्जैन में नियमितीकरण एवं निष्कासित साथियों की बहाली के निराकरण के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। जिले के 700 कर्मचारी हड़ताल पर जाने के कारण मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराना पड़ रहा है।

जिला अस्पताल के संविदा चिकित्सा अधिकारी धरने स्थल पर पहुंचकर हड़ताल में शामिल हुए। 13 दिन बीतने के बाद भी सरकार ने अब तक कर्मचारियों की मांग का निराकरण नहीं किया है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की लैब पर ताले लगने से मरीजों की आवश्यक जांच नहीं हो पा रही है।

इनका कहना…. हमारी मांग है शासन द्वारा परमानेंट डॉक्टरों की कमी को पूरा करे, जिन एएनएचएम को भर्ती किया है उन्हें परमानेंट करे इसको लेकर एक घंटे के लिये पेन डाऊन हड़ताल की जा रही है। मांगे नहीं मानी तो भोपाल स्तर पर बैठक कर आगे की रणनीति तय की जाएगी।-डॉ.अनिल भार्गव, जिला अध्यक्ष म.प्र. चिकत्सा अधिकारी संघ

Share This Article