झोन और रूट तय कर संचालन किया जाएगा, जल्द पॉलिसी बनेगी

By AV NEWS

शहर की सड़कों पर जाम की स्थिति बनती रहती है

9500 ई-रिक्शा रजिस्टर्ड है उज्जैन शहर में

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:शहर में 9500 रजिस्टर्ड ई-रिक्शा है। इनकी वजह से सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। शहर में यातायात व्यवस्थित रहे और नागरिकों को लोक परिवहन की सुविधा भी मिलती रहे। इसे ध्यान में रखकर ई-रिक्शा का संचालन झोन और रूट तय कर किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही पॉलिसी बनेगी।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में यातायात व्यवस्था की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि ई-रिक्शा की वजह से महाकाल लोक के आसपास सुबह के वक्त लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है। आरटीओ द्वारा बताया गया कि शहर में पंजीकृत ई-रिक्शा की संख्या लगभग 9500 है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि ई-रिक्शा को विभिन्न झोन में डिवाइड किया जाये।

इनका विधिवत रूट तैयार किया करें। झोन की अलग-अलग कलर कोडिंग करवाई जाए। झोन क्रमांक ई-रिक्शा के पीछे अनिवार्य रूप से अंकित करेें। इसके लिए उप समिति बनाकर अलग-अलग झोन के अनुसार ई-रिक्शा के रूट तैयार किए जाएंगे। कलेक्टर ने यह कार्य अगले एक सप्ताह में पूरा किया करना है। समस्त ई-रिक्शा चालकों को आई कार्ड प्रदाय किए जाए। चालकों को निर्देश दिए जाए कि वे अनिवार्य रूप से युनिफार्म पहनें।

होम स्टे की जांच करें

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शहर में बिना पंजीयन के जो भी होम स्टे संचालित किए जा रहे हैं, उनकी जांच कराई जाए। यह सुनिश्चित करे कि होम स्टे के लिए निर्धारित मापदण्डों को पूरा किया जा रहा है अथवा नहीं। होम स्टे के पंजीयन के लिये कैम्प लगाये जाए। होम स्टे के समीप वाहन पार्किंग की क्या व्यवस्था है, इसकी जांच की जाए। यह देखें कि होम स्टे में बाहर से आने वाले लोगों के वाहनों के कारण यातायात में किसी भी तरह का व्यवधान तो नहीं हो रहा है, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने कहा कि ट्रेवल वेब साइट्स पर शहर में संचालित जितने भी पंजीकृत होटल और होम स्टे हैं, उनका अधिकृत रूप से मोबाइल नम्बर वेब साइट पर उपलब्ध कराने की सलाह जारी की जाए। शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि बाहर से आने वाले श्रद्धालु ऑनलाइन होटल और होम स्टे में बुकिंग करते हैं, परन्तु यहां आने पर उन्हें वह स्थान नहीं मिलता है।

मालवाहक गाडिय़ों के प्रवेश समय तय होगा

शहर के बाजार में मालवाहक गाडिय़ों द्वारा लोडिंग और अनलोडिंग व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि व्यापारी एसोसिएशन के साथ बैठक आयोजित की जाए। भारी/हल्के मालवाहक गाडिय़ों के शहर में प्रवेश का समय निर्धारित किया जाए ।

हाथठेलों पर कार्रवाई के निर्देश

विभिन्न स्थानों पर अनाधिकृत रूप से लगाये जा रहे हाथठेलों पर नगर पालिक निगम को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। फ्रीगंज और हरसिद्धि चौराहे पर जगह-जगह हाथ ठेले लगा दिये जाते हैं। इस वजह से यातायात में बहुत परेशानी होती है। कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम द्वारा संयुक्त टीम बनाई जाकर कार्यवाही की जाये। एक ही रूट पर चलने वाली बसें नानाखेड़ा बसस्टेण्ड से संचालित की जायें।

हरिफाटक रोटरी को छोटा करने का सुझाव

बैठक में बताया गया कि हरिफाटक चौराहे से गऊघाट तरफ जाने वाले मार्ग पर एक गेट बना हुआ है, जिसकी वजह से यातायात में व्यवधान उत्पन्न होता है। कलेक्टर ने जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। हरिफाटक चौराहे पर निर्मित रोटरी को छोटा किये जाने पर विचार-विमर्श किया गया। कलेक्टर ने इस पर कहा कि यातायात सलाहकार को बुलाकर इसकी समीक्षा की जाए। उचित कार्यवाही की जाये। नागदा-खाचरौद में फर्नाखेड़ी पर चिन्हित ब्लेकस्पॉट का परिशोधन किये जाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने कहा कि ब्लेकस्पॉट के 200 मीटर पहले से रम्बल स्ट्रीप लगाई जाए। नागझिरी स्थित ब्लेकस्पॉट का भी शीघ्र-अतिशीघ्र परिशोधन किये जाने के निर्देश दिए गए। कालभैरव मार्ग पर अतिरिक्त स्टापेज बनाये जाने के लिये कहा गया। बेगमबाग से नीलकंठ वन की तरफ जाने वाले मार्ग पर स्लाईडिंग गेट बनाये जाने का प्रस्ताव दिया गया।

Share This Article