ठंड में करें इन सब्जियों का सेवन

By AV NEWS

वैसे तो हर मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है लेकिन ठंड के आते ही लोग सतर्क हो जाते हैं. आजकल धीरे-धीरे मौसम में बदलाव हो रहा है और बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा रहता है. मौसम में बदलाव के चलते आजकल लोगों के शरीर में इम्यूनिटी कम होने की वजह से सर्दी, जुकाम, बुखार समेत और दिक्कतें देखी जा रही हैं. इनसे बचने के लिए आपको कुछ हेल्दी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो कि आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर को दमदार बना देंगी.

मूली

ठंड के मौसम में मूली का सेवन शरीर को काफी फायदे पहुंचाता है. इसमें फाइबर और पानी की प्रचुर मात्रा होती है, जो कि शरीर को स्वस्थ रखती है. सर्दियों में जो लोग इसका सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां मजबूत होती है और शरीर एक्टिव रहता है.

गाजर

सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने के लिए गाजर एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसका जूस पीने से सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं और यह आंखों की रोशनी को भी तेजी से बढ़ाता है.

पालक

यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. पालक आयरन के गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक होता है यानी की पाचन से कई दिक्कतें झेल रहे लोगों को पालक का सेवन जरूर करना चाहिए.

चुकंदर

ठंड के मौसम में कई बार शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसे में ब्लड लेवल को बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन होते हैं, जो कि पेट के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं

हरी प्याज

ठंड में हरी प्याज का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो की कब्ज और गैस जैसी दिक्कतों से राहत दिलाता है.

चौलाई 

ठंड में चौलाई का साग काफी खाया जाता है। इसे लाल साग के नाम से भी जाना जाता है। चौलाई में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह डायबिटीज, एनीमिया और कैंसर से बचाव करता है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है।

मटर

हम सब की मन पसंद मटर भी सर्दियों में खूब मिलती है. मटर हमारे वजन को कंट्रोल करने के साथ साथ हमारे दिल का भी ध्यान रखती है. साथ ही अर्थराइटिस में भी मटर लाभदायक होती है.

पत्तागोभी

पत्तागोभी हमारे शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स को फैट में बदलने से रोकती है. इससे खाने से हमारा वजन कंट्रोल में रहता है

मेथी

मेथी के पत्ते तो हर मौसम में फायदेमंद होते है. लेकिन सर्दियों में इसके फायदे बढ़ जाते है. मेथी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है. मेथी खाने से आयरन, विटामिन और कैल्शियम की कमी पूरी होती है. मेथी आपकी इम्युनिटी को मज़बूत करने के साथ साथ आपके डाइजेशन को भी ठीक करती है. 

सरसों

मक्के की रोटी और सरसों का साग काफी पसंद किया जाने वाला व्यंजन है. खास तौर पर सर्दी के मौसम में. सरसों का साग खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. इसके साथ ही सरसों के साग में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई तरह की बिमारियों से बचाते हैं.

बथुआ

बथुए का साग भी न्यूट्रिशन से भरपूर होता है. बथुआ खाने से शरीर के अलग अलग हिस्से में होने वाला दर्द, पुरानी चोट का दर्द,और कब्ज जैसी कई तरह की परेशानियों से निजात मिलता है.

Share This Article