तेज धूप में तप रहे भगवान महाकाल के भक्त…

By AV NEWS

उज्जैन।इन दिनों तेज धूप में महाकाल के भक्त तप रहे हैं। सामान्य दर्शनार्थियों की कतार में छांव के भी इंतजाम नहीं किए गए हैं।

दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक सामान्य दर्शनार्थियों की संख्या भी अधिक रहती हैं। इन्हें कुछ देर रोककर दर्शन के लिए मंदिर के अंदर जाने दिया जाता है।

श्रावण मास में श्री महाकाल के दर्शन के लिए देशभर से लाखों भक्त आए थे। इस दौरान मंदिर प्रबंध समिति द्वारा विशेष इंतजाम भी किए गए थे। दर्शनों के लिए कतार चारधाम से लगाई जाती थी। बारिश और धूप से बचाव के लिए बेरिकेड्स के ऊपर शामियाने लगाए गए थे।

श्रावण मास के बाद भक्तों की कमी होने और बारिश भी कम होने से शामियाना समिति ने हटा लिया। इससे अब भक्तों को धूप में तपना पड़ रहा है।

सामान्य दर्शनार्थियों के लिए कतार बड़े गणेश मंदिर के सामने लगती है जो फेसिलिटी सेंटर से होकर मंदिर के अंदर जाती है। बताया जाता है कि गर्भगृह में भीड़ होने के कारण दर्शनार्थियों को रोक-रोककर छोड़ा जाता है। ऐसे में कतार में लगे भक्त धूप में परेशान होते रहते हैं।

दोपहर में 12 बजे से अधिक भीड़ रहती हैं.

मंदिर प्रबंध समिति ने सामान्य दर्शनार्थियों के लिए गर्भगृह से दर्शन की व्यवस्था फिर से शुरू कर दी है। इसका समय दोपहर 11 से शाम 4 बजे तक रखा गया है। इसलिए दोपहर १२ बजे से ही लोग दर्शनों के लिए कतार में लगना शुरू हो जाते हैं और धूप में तपते रहते हैं।

Share This Article