दर्शकों की गैलरी के आगे बना दिया अस्थायी शेड, कैसे देखेंगे परेड….?

By AV NEWS

दशहरा मैदान स्टेडियम पूरा होने का दावा खोखला

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन ।नगर निगम के इंजीनियर्स के साथ ही ठेकेदार की ओर से दावा किया गया था कि दशहरा मैदान स्टेडियम का काम समय से तीन माह पहले हो जाएगा लेकिन जमीनी हकीकत कुछ ओर ही बयां कर रही है। इसका अंदाज करोड़ों रुपए खर्च कर बनाए गए स्टेडियम की गैलेरी के ठीक आगे बारिश से बचने, अतिथियों के बैठने के लिए गैलेरी के आगे अस्थायी शेड लगा दिया है। वहीं साइड पर लगे बोर्ड पर काम की अवधि स्पष्ट तौर पर 6 माह दर्ज है।

दशहरा मैदान को स्टेडियम का स्वरूप देने के लिए 10 नवंबर 2022 को भूमिपूजन किया गया। इसकी टाइमलाइन ६ माह थी। यह साइड पर लगे बोर्ड पर नजर आ रहा है। स्पष्ट है कि काम टाइमलाइन से तीन माह विलंब से चल रहा है, लेकिन निगम के कुछ इंजीनियर्स और ठेकेदार कुछ और ही बयां कर रहे है। पांच दिन पहले दावा किया था कि टाइमलाइन से तीन माह पहले दशहरा मैदान स्टेडियम काम पूरा कर दिया है। फिलहाल तो अब अस्थायी शेड को लेकर चर्चा है।

गैलरी में वीआईपी और विशेष आमंत्रित अतिथियों के लिए बैठक व्यवस्था में सौफे लगाया जाना संभव नहीं था इसलिए अस्थाीय शेड बनाकर वीआईपी बैठक व्यवस्था की गई है। शेड बनने से गैलरी में बैठने वालों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने देंगे।
मनोज राजवानी, उपयंत्री नगर निगम, उज्जैन

खतरे से सिर्फ दो फीट की दूरी

दशहरा मैदान स्टेडियम की गैलरी और शेड के निर्माण में संभावित खतरे को नजरअंदाज कर दिया गया है। गैलरी और शेड निर्माण में बिजली के पोल की शिफ्टिंग का ध्यान ही नहीं रखा है।

              बिजली का पोल गैलेरी से दो फीट से भी कम दूरी पर है और पोल की ऊंचाई शेड से अधिक होने के कारण ठेकेदार ने अपने दिमाग का अतिरिक्त उपयोग करते हुए एंगल की फ्रेम बनाकर टीन को पोल आकार अनुसार काटते हुए पोल उसमे से निकाल दिया है।

पोल केबल और तार भी है, जो गैलरी से अधिक दूरी पर नहीं है। स्टेडियम बनाने वाले ठेकदार और काम का सुपरविजन करने वाले निगम के इंजीनियर्स ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया और पोल के एकदम करीब शेड लगा दिया है।

तो फिर गैलरी का क्या काम..?

नए स्टेडियम में होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, 600 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसकी गैलरी पर शेड लगाने के बाद रंगरोगन कर दिया गया है। इतना सब होने के बाद भी स्टेडियम की गैलरी के ठीक आगे अस्थायी शेड लगा गया है। टीन के साथ ही जमीन पर कीचड़ से बचाव के लिए प्लाईवुड की शीट्स बिछाई गई है। मौके पर काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश पर वर्षा से बचाओ और अतिथियों के बैठने के लिए अस्थायी शेड बनाया जा रहा है।

निगम के अधिकारियों ने दावा किया कि दशहरा मैदान स्टेडियम का काम समय से पहले पूर्ण कर दिया है, तो सवाल उठना स्वाभाविक है कि फिर अस्थायी शेड का निर्माण क्यों किया जा रहा है शेड भी ऐसे बनाया गया है कि स्टेडियम की गैलरी में बैठने वालों को मैदान का कुछ नजर ही नहीं आएगा।

Share This Article