दिल्ली में टूटे गर्मी के सारे रिकॉर्ड

By AV NEWS 1

दिल्ली में बुधवार को तापमान अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 52.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जैसा कि मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों से पता चला है।

दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित मुंगेशपुर मौसम विभाग के कार्यालय ने दोपहर 2:30 बजे तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह बढ़त उस दिन के बाद दर्ज की गई है, जब दिल्ली के बाहरी इलाकों में तीन मौसम स्टेशनों – मुंगेशपुर, नरेला और नांगलोई में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी की एक बड़ी वजह राजस्थान से आने वाली लू बताई जा रही है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत का कहना है कि “खुले इलाकों में जहां खाली जमीन होती है, वहां सूरज की तेज किरणें ज्यादा पड़ती हैं और छाया कम होने से यह इलाके बहुत ज्यादा गर्म हो जाते हैं।”

भारत मौसम विभाग (IMD) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि “दिल्ली के कुछ इलाके तो खास तौर पर इन गर्म हवाओं के जल्दी पहुंचने से ज्यादा प्रभावित होते हैं, जिससे पहले से ही खराब मौसम और भी खराब हो जाता है। मुंगेशपुर, नरेला और नांगलोई जैसे इलाके सबसे पहले इन गर्म हवाओं का पूरा थपेड़ा झेलते हैं।”

दिल्ली में पड़ रही तेज गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को आगाह किया गया है कि वे लू से बचने के लिए सावधानी बरतें। अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने, खूब सारा पानी पीने और दोपहर के समय धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है। सरकारी विभाग के अनुसार, “जब किसी इलाके में अधिकतम तापमान लगातार दो या उससे ज्यादा दिनों तक 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा रहता है, तब वहां हीटवेव की घोषणा की जाती है।”

भारत मौसम विभाग के मुताबिक, “अगर मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान लगातार दो या उससे ज्यादा दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा, समुद्री इलाकों में 37 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा रहता है, तो हीटवेव की घोषणा की जाती है।”मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में रात के समय भी गर्मी बनी रहेगी और यह स्थिति 2 जून तक बनी रहने का अंदेशा है।

Share This Article