दिवाली पर मिठाई और लजीज व्यंजनों खाने के बाद जरूर पिएं ये weight loss डिटॉक्स drinks

By AV NEWS

स्वास्थ्य के प्रति आप भले ही जागरूक हों, भारतीय त्योहारों के दौरान बनाए जाने वाले व्यंजनों और मिठाइयों की बात करें तो व्यक्ति के लिए खुद पर नियंत्रण रखना थोड़ा मुश्किल होता है। वैसे तो मीठा और तैलीय खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, लेकिन यह त्योहार ढल जाता है। देसी घी से बनी मिठाइयां और चाशनी में डूबा हुआ स्वादिष्ट व्यंजन हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है,

यह बात ज्यादातर लोगों को पता है. इसके बावजूद मिठाई का नाम सुनते ही मुह में पानी आना लाजमी है। त्योहार के बाद आपका वजन बढ़ जाता है। ऐसे में अगर शरीर को समय-समय पर कई तरह से डिटॉक्सीफाई किया जाए तो यह पहले से ज्यादा सक्रिय रूप से काम कर सकता है, इससे आपकी त्वचा में भी निखार आता है। आइए जानते हैं त्योहार के बाद डिटॉक्स करने का सही तरीका क्या है।

निबू पानी

दिवाली के बाद अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करें। और भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है। आप एक बर्तन में पानी उबाल भी सकते हैं, इसे ठंडा होने दें और दिन भर इसकी चुस्की लेते रहें। पानी को उबालने से उसमें ऊर्जा मिलती है जो आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर को शुद्ध कर सकती है।

सब्ज़ी का सूप

एक बड़े कटोरे में वेजिटेबल सूप का आनंद लेने से बेहतर शरीर की चर्बी को दूर करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। यह हल्का होता है, आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। आप कई सब्जियों के साथ अपना सूप बनाना चुन सकते हैं वेजिटेबल सूप लीवर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम प्रदान करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए आवश्यक क्षारीय वातावरण बनाता है।

ऑरेंज गाजर अदरक डिटॉक्स

नारंगी, गाजर और अदरक जैसी सामग्री के साथ, यह पावर-पैक डिटॉक्स ड्रिंक एक ऐसी चीज है जिसकी सभी को दिवाली के बाद जरूरत होती है। विटामिन सी की अच्छाई, एंटीऑक्सिडेंट और अदरक के अनगिनत लाभों से भरपूर, आपके सभी दिवाली पार्टी के विषाक्त पदार्थों को इस स्वादिष्ट जूस के साथ काउंटर किया जाएगा।

हनी लेमन जिंजर टी

अपनी नियमित कैफीनयुक्त चाय की जगह इस स्वास्थ्यवर्धक चाय से बदलें, जो तरोताजा करने वाली और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से बनी है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना बेहद आसान है। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

पत्तेदार हरी सब्जियां

पत्तेदार साग जैसे केल, पालक, और कोलार्ड साग मैग्नीशियम और आयरन सहित खनिजों से भरे हुए हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। वे पूरे शरीर में ऑक्सीजन भी ले जाते हैं और वजन घटाने का समर्थन करते हैं। फाइबर में उच्च, वे पेट खाली करने के समय में भी देरी करते हैं और आसानी से हमारे आहार में भी शामिल किए जा सकते हैं।

आम पन्ना

हम्म, स्वादिष्ट एह लगता है? यह स्वाद में जितना अच्छा होता है, आपके शरीर के लिए भी उतना ही अच्छा होता है। आम पन्ना आपके शरीर के लिए एकदम सही रिट्रीट हो सकता है।आम और मसालों की अच्छाई से भरपूर, जो एक कायाकल्प करने वाले डिटॉक्स उपाय के लिए बनाते हैं, आपकी दिवाली के बाद की डिटॉक्स की ज़रूरतों को इसके साथ हल किया जाता है।

Share This Article