देश के 100 से अधिक स्थानों पर Income Tax की छापेमारी

By AV NEWS

आयकर विभाग ने बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनके कथित संदिग्ध फंडिंग के खिलाफ कर चोरी की जांच के सिलसिले में कई राज्यों में छापे मारे। गुजरात में, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट सहित 40 से अधिक स्थान I-T रडार के अधीन हैं।

छापेमारी चुनाव आयोग (ईसी) की सिफारिश पर की जाती है, जिसने हाल ही में भौतिक सत्यापन के दौरान गैर-मौजूद पाए जाने के बाद आरयूपीपी की अपनी सूची से 87 संस्थाओं को हटा दिया था। सूत्रों का दावा है कि RUPP का इस्तेमाल काले धन को सफेद करने के लिए एक माध्यम के रूप में किया गया था और इसलिए तलाशी अभियान अत्यंत महत्वपूर्ण है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों में 100 से अधिक स्थानों पर छापेमारी चल रही है। सूत्रों ने कहा कि कर विभाग द्वारा आरयूपीपी, उनसे जुड़ी संस्थाओं, ऑपरेटरों और अन्य के खिलाफ एक समन्वित कार्रवाई शुरू की गई है।

पोल पैनल ने घोषणा की थी कि वह 2,100 से अधिक पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा था, जो नियमों और चुनावी कानूनों का उल्लंघन कर रहे थे, जिसमें मौद्रिक योगदान दाखिल करने से संबंधित, उनके पते और पदाधिकारियों के नाम को अपडेट करने में विफल रहे।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में देशभर में कई जगहों पर छापेमारी की थी. ये छापेमारी दिल्ली, लखनऊ, गुरुग्राम, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद और कुछ अन्य स्थानों सहित 30 से अधिक स्थानों पर की गई।जांच अभी भी चल रही है।

Share This Article