नई व्यवस्था… ऑनलाइन स्क्रीन पर वाहन चलाकर दिखाना होगा

By AV NEWS

हेवी व्हीकल ड्रायवर का टेस्ट, फेल हुए तो फिर से बैठना पड़ेगा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन। वाहन दुर्घटनाओं को रोकने लिए अब भारी वाहन चालकों का ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा। ड्रायवर को ऑनलाइन स्क्रीन पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। टेस्ट में फेल हुए तो एक सप्ताह का प्रशिक्षण लेकर फिर से देना होगा टेस्ट, फिट होने के बाद ही सड़कों पर चला सकेंगे वाहन।

हेवी व्हीकल ड्रायवर के ऑनलाइन स्क्रीन टेस्ट के लिए सरकारी आटीआइ केंद्रों में ड्राइविंग सिम्युलेटर स्थापित किए जाएंगे। वीडियो गेम की तरह आनलाइन स्क्रीन पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। ड्राइविंग टेस्ट मप्र के आइटीआइ केंद्रों पर लिया जाएगा। कार्ययोजना के अनुसार यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सभी कमर्शियल वाहन चालकों के वाहन चलाने के कौशल की जांच ड्राइविंग सिम्युलेटर से की जाएगी।

वीडियो गेम की तरह टेस्ट

वीडियो गेम की तरह आनलाइन स्क्रीन पर वाहन चलाकर दिखाना होगा और अगर फेल हुए तो एक सप्ताह का प्रशिक्षण लेकर फिर से टेस्ट देना होगा। परिवहन विभाग के पास कुछ ड्राइविंग सिम्युलेटर हैं, लेकिन बड़ी संख्या में कमर्शियल वाहन चालकों की क्षमता की जांच के लिए विभाग ने नई योजना बनाई है। इसके अनुसार वाहन चालकों का ड्राइविंग टेस्ट मध्य प्रदेश के आइटीआइ केंद्रों पर लिया जाएगा। परिवहन विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग की मदद से यह अभियान चलाएगा। प्रदेश के बाहर के वाहन चालक भी टेस्ट दे सकेंगे।

आईटीआई में स्थापित किए जाएंगे ड्राइविंग सिम्युलेटर

सरकारी आईटीआई केंद्रों में ड्राइविंग सिम्युलेटर स्थापित किए जाएंगे। यहां कमर्शियल ड्राइवरों का वर्चुअल ड्राइविंग टेस्ट होगा। दरअसल, परिवहन विभाग को यह जानकारी नहीं होती कि संबंधित ड्राइवर ने कहां से किस स्तर का प्रशिक्षण लिया है,इसलिए यह इनकी वाहन चलाने की जांच की जाएगी। विभाग के अनुसार अभी यह योजना प्राथमिक स्तर पर है। जल्द ही विभागीय बैठक में इसके लिए स्वीकृति ली जाएगी।

Share This Article