नवंबर के महीनें में ध्यान रखें ये बातें

By AV NEWS

सुबह और रात को हल्की ठंड पड़ने लग गई है, इसकी मतलब है कि ठंडक दस्तक देने वाली है और साथ में कई बीमारियां भी लेकर आ रही है। अगले कुछ ही दिनों में आने वाली ठंड का मजा लेने से पहले यह ध्यान रखें कि कहीं ये बदलता मौसम आपको बीमार ना करें।इन दिनों अक्सर हम कुछ गलतियां कर देते हैं और बीमार पड़ जाते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

स्किन का रखें ध्यान-

बदलते मौसम से सिर्फ खांसी-जुकाम जैसी बीमारियां ही नहीं होती, इससे आपकी स्किन पर भी असर पड़ता है। इसलिए इस बदलते मौसम में अपनी स्किन का ख्याल भी रखें, इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी या ज्यूस आदि पीएं। इस वक्त आपके शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है, इसलिए इस दौरान विटामिन सी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। साथ ही ज्यादा तैलीय चीजें ना खाएं।

साफ- सफाई का रखें ध्यान-

बदलते मौसम में साफ सफाई का ख्याल भी रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि मौसम में बदलाव के चलते संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जिसके चलते हम जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

खाली पेट ना रहें –

वैसे तो हमेशा कुछ खाकर ही घर से जाना चाहिए, लेकिन जब मौसम बदल रहा हो तो बिना खाए-पीए बाहर भी नहीं निकलना चाहिए। जब कभी भी घर से बाहर निकले कुछ खाकर ही निकले। खाली पेट होने से बीमारियां जल्दी आपके शरीर पर आक्रमण कर देती है, जिसकी वजह से आप बीमार पड़ जाते हैं।

 फलों का सेवन करें –

हर मौसम के अपने फल होते हैं, इसलिए इस मौसम में आने वाले फलों का सेवन करें. विटामिन सी से भरपूर फल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हैं.

सब्जियां का सेवन करें –

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेेवन कर रहे हैं तो खासकर एक बात का ध्यान रखें कि इन्हें कच्चा ना खाएं. अच्छे से धोकर और ऊबाल कर ही इनका सेवन करें.

पूरे कपड़े पहनें-

धीरे-धीरे बढ़ रही हल्की ठंडी में गर्म कपड़े भी नहीं पहन सके तो पूरे शरीर को ढ़कने वाले कपड़े पहनने चाहिए। गर्म कपड़े नहीं पहन रहे हैं तो इतने कपड़े जरूर पहनें कि शरीर पूरी तरह ढका हो। खासकर सुबह और शाम को घर से बाहर निकलते समय खास तौर पर कपड़ों का ध्यान रखें।

पानी का रखें ध्यान-

बदलते मौसम के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान पानी का रखना चाहिए, यानि पानी वक्त और नहाते समय दोनो वक्त पानी का ध्यान रखना होगा। इस दौरान फ्रीज का ठंडा पानी से बचें और साथ ही अगर टंकी में ज्यादा ठंडा पानी है तो उसे या तो थोड़ा गर्म होने दे या थोड़ा गर्म पानी मिलाकर नहाएं। इस दौरान हो सके तो गुनगुना पानी नहीं तो सादा पानी का ही सेवन करें।

काढ़ा पीएं-

अगर आपको लग रहा है कि आपकी तबियत खराब होने वाली है या आपको वायरल हो गया है तो घरेलू नुस्खे आजमाएं। इसके लिए तुलसी के पत्ते और अदरक का सेवन करें या इसका काढ़ा बनाकर लें। इसके अलावा वायरल फीवर से राहत के लिए रात को सोते समय एक कप दूध में चुटकी भर हल्दी डालकर पीने से भी राहत मिलती है। हल्दी एंटीबायोटिक होती है। वायरल के कीटाणुओं का नाश करने में मदद करती है।

पर्याप्त नींद ले –

नींद कम आने की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. पर्याप्त नींद लेने से शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

Share This Article