नवजात बच्चों के लिए घर में बनाएं हेल्थी बेबी फ़ूड

By AV NEWS

एक बार जब आपका बच्चा ठोस आहार खाना शुरू कर देता है, तो उसके लिए एक पूरी नई दुनिया खुल जाती है। अपना खुद का बेबी फ़ूड बनाना कठिन लग सकता है, लेकिन थोड़ी सी योजना के साथ, यह बहुत आसान है। यह बाजार से बेबी फ़ूड खरीदने की तुलना में सस्ता हो सकता है। बच्चे इन्हें बहुत पसंद करते हैं और आप समय-समय पर उनके आहार में विविधता ला सकते हैं।

केला और आम

आम एक ऐसा फल है, जो विटामिन ए रिच है। इसमें विटामिन ए भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। केला पोटैशियम और विटामिंस का अच्छा सोर्स है। इन दोनों को मिक्स करके बच्चे को खिलाने से उसके शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। इससे बच्चे को शारीरिक विकास अच्छा होता है, उसके आंखों को विकास होता है और स्किन हेल्दी बनती है।

मिक्स वेज प्यूरी 

बेबी के लिए वेज प्यूरी बनाने के लिए हमे कुकर लेना है। अब कुकर में सब्जियों को अच्छे से धो कर कुकर में डालना है।अब कुकर में 1 चुटकी नमक और 1 गिलास पानी डालना है। 3-4 सिटी लगने तक कुकर में सब्जियों को पकाए। कुकर को कुकर की गैस खुद निकलने पर ही खोले। अब आपको ब्लेंडर की मदद से पकी हुई सब्जियों को ब्लेंड कर स्मोथ सा बेटर तैयार करे। अब आपका 6 महीने या 6 महीने से अधिक के बच्चे का वेज प्यूरी तैयार है।

दाल खिचड़ी

दाल खिचड़ी बनाने के लिए हमे दाल और चावल दोनों को 15-20 मिनट तक भिगोकर रखना है। अब प्रेसर कुकर लेना है कुकर में ¼ छोटी चम्मच घी डालना है और एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी हिंग को डालकर भुन लेना है। अब कुकर में दाल चावल और बारीक़ कटी गाजर को डालना है और 1 चुटकी नमक डालनी है। अब कुकर में 5-6 सिटी लगातार लगानी है। अब आपको गैस बंद कर देनी है और प्रेसर निकलने तक इंतजार करना है। अब आपको कुकर का ढक्कन खोलना है और कलछु की मदद से खिचड़ी को अच्छे से मेस कर लेना है। अब आपकी बेबी दाल खिचड़ी तैयार है। आप खिचड़ी में घी डालकर बेबी को खिला सकती है।

चावल बेबी फूड

चावल बेबी फूड बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी चावल, थोड़ी चना, मुंग और तुअर की दाल या गेहूँ लें। आप किसी अन्य दाल को भी चुन सकती हैं, जिसे बच्चा आसानी से पचा ले। इन सबको अच्छे से सूखा लें और सूखने के बाद किसी तवे या कढ़ाई पर डाल कर थोड़ा भून लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से पीस कर किसी एयरटाइट बर्तन में बंद करके रख दें। अब जब शिशु को खिलाना हो तो आधी कटोरी पानी में एक चम्मच यह मिश्रण डाल कर अच्छे से पका लें। आप शिशु के स्वाद के अनुसार इसमें चीनी मिला सकती हैं।

मिक्स पावडर 

इसके लिए आपको चाहिए दो कप राईस, आधा कप उड़द दाल, आधा कप मुंग की दाल, आधा कप साबुत मुंग, आधा कप चना दाल, आधा कप मसूर की दाल, आधा कप गेहूँ का दलिया, थोड़ा सा साबूदाना, थोड़े बादाम और काजू और इलायची के कुछ दाने।  इलायची को छोड़ कर इन सब चीज़ों को भून लें। इसके बाद इन्हें मिक्सी में पीस कर इसका पावडर बना लें। इस पावडर को एयरटाइट बॉक्स में रख के आप इस पावडर को कई महीनों तक सुरक्षित रख कर बच्चे को दे सकती हैं। जब बच्चे को इसे देना हो तो इसके दो चम्मच निकाल कर पानी में अच्छे से पका लें। बच्चों के लिए यह एक बेहतरीन आहार है।

Share This Article