नववर्ष के पहले दिन महाकाल दर्शन के सारे रिकॉर्ड टूटे….

By AV NEWS

मंदिर से 1 किलोमीटर आसपास पैर रखने की जगह नहीं : सुगमता से दर्शन कर श्रद्धालु खुश

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:पर्व और त्योहारों पर देशभर से उज्जैन दर्शनों के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की परंपरा रही है, लेकिन नए वर्ष के पहले दिन भगवान महाकालेश्वर के दर्शनों के लिये आज आए श्रद्धालुओं ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा पूर्वानुमान लगाकर की गई व्यवस्था काम आई और श्रद्धालुओं ने सुगमता से भगवान के दर्शन कर नए वर्ष की शुरूआत की।

निजी वाहनों के अलावा देश भर के श्रद्धालु ट्रेन और बसों के माध्यम से उज्जैन दर्शन करने रविवार से ही आना शुरू हो चुके थे और यह सिलसिला सोमवार दोपहर तक जारी रहा। हजारों की संख्या में श्रद्धालु रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से महाकालेश्वर मंदिर की ओर पहुंच रहे थे। मंदिर प्रशासन द्वारा चारधाम मंदिर के सामने से होते हुए त्रिवेणी संग्रहालय के रास्ते मानसरोवर धाम के रास्ते आम श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया गया। दर्शनों के बाद श्रद्धालुओं को बड़ा गणेश मंदिर की ओर से बाहर की ओर भेजा गया।

भीड़ अधिक होने के कारण मंदिर परिसर में बैरिकेडिंग की गई है और किसी को भी परिसर में जाने की अनुमति नहीं है। सुगमता से भगवान के दर्शन कर बाहर आए श्रद्धालुओं ने बताया कि मानसरोवर धाम से प्रवेश करने के बाद कतार में चलते हुए करीब 50 मिनिट में भगवान के दर्शन हुए हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा मंदिर के आसपास आवागमन की अच्छी व्यवस्था के चलते दर्शनों में कोई परेशानी नहीं हुई।

हरसिद्धि चौराहा पर भीड़ का अधिक दबाव

अनेक लोग पहले रामघाट पहुंचकर शिप्रा स्नान करने के बाद महाकालेश्वर मंदिर दर्शनों के लिये पहुंच रहे थे। इस कारण रामघाट की ओर से आने वाले लोग, भगवान के दर्शनों के बाद निर्गम गेट से बड़ा गणेश मंदिर के सामने होते हुए हरसिद्धि की पाल तरफ से आने वाले और कर्कराज, भील समाज धर्मशाला पार्किंग में वाहन खड़े करने के बाद मंदिर की ओर आने वाले लोगों का दबाव हरसिद्धि चौराहे पर था इस कारण यहां पैदल लोगों के आवागमन में परेशानी हो रही थी। पुलिस प्रशासन द्वारा पूरे क्षेत्र में हर प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है वहीं बड़ा गणेश के सामने से बैरिकेडिंग चारधाम के पास स्थित जूता चप्पल स्टैंड तक की गई है।

फूल प्रसाद दुकानों पर जूते-चप्पल और बैग के ढेर लगे

मंदिर के आसपास स्थित फूल प्रसाद दुकानों पर लोगों ने अपने बैग और जूते चप्पल रखे। एक-एक दुकान पर 40 से 50 बैग और अनेक जोड़ जूते चप्पलों के ढेर लगे थे, जबकि मंदिर समिति द्वारा चारधाम मंदिर के पास जूता-चप्पल स्टैंड बनाया गया है।

वाहन प्रतिबंधित मार्ग और गलियों में जाम

महाकालेश्वर मंदिर के आसपास 1 किमी के क्षेत्र में वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र है। पैदल श्रद्धालुओं की भीड़ मुख्य मार्ग सहित गलियों में भी है। हरसिद्धि, रामघाट, कहारवाड़ी, चौबीस खंबा मार्ग, जयसिंहपुरा, नृसिंहघाट, गुदरी चौराहा, गोपाल मंदिर क्षेत्र तक दो पहिया वाहनों का आवागमन तक मुश्किल हो रहा था।

भस्मआरती में शामिल हुए हजारों श्रद्धालु…

नए वर्ष की पहली भस्मआरती में देश भर के हजारों श्रद्धालु शामिल हुए जिन्होंने नंदीगृह सहित कार्तिकेय और गणेश मंडप में बैठकर भगवान की आरती के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया। भस्मआरती के पश्चात मंदिर में सामान्य दर्शनों का सिलसिला शुरू हुआ।

Share This Article