Monday, January 30, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशननारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से होते हैं ये फायदे

नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से होते हैं ये फायदे

महिलाएं अपनी त्वचा के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। चेहरे पर कुछ घरेलू सामानों का इस्तेमाल कर आप भी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। आप त्वचा पर नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और नमी बनाए रखने में मदद करता है। वहीं कपूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं कपूर और नारियल तेल को त्वचा पर लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

नारियल तेल और कपूर के फायदे:

स्‍किन एलर्जी से दिलाए छुटकारा

धूल, गंदगी, प्रदूषण और तेज धूप से त्वचा पर कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं। कई महिलाओं को इससे एलर्जी भी हो सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से आप न सिर्फ एलर्जी से राहत पा सकते हैं बल्कि स्किन इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन को भी गुडबॉय कह सकते हैं

सर्दी-जुकाम से राहत

कपूर और नारियल तेल लगाने के फायदे में सर्दी जुकाम से राहत दिलाना भी शामिल है। इस संबंध में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में दिया हुआ है कि कपूर में डिकंजेस्टेंट प्रभाव होता है। यह प्रभाव सर्दी-जुकाम से राहत दिला सकता है।

कील-मुहांसों से छुटकारा

एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त नारियल का तेल और कपूर का मिक्सचर फेस के पिंपल और एक्ने को दूर करने में भी सहायक होता है. नियमित रूप से नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से कील-मुंहासे गायब होने लगते हैं.

डैंड्रफ करे दूर

डैंडेरफ की समस्या को दूर करने में कपूर और नारियल का तेल काफी राहत दिलाता है. अपने खान-पान में हेल्‍दी चीजों को शामिल करने के अलावा आप कपूर के तेल से सिर की नियमित मालिश जरूर करें.

झुर्रियां करें खत्म

खराब खान-पान और त्वचा की अच्छी दिनचर्या का पालन न करने के कारण कई महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के तेल में कपूर लगाएं। इससे चेहरे पर पड़ने वाले शैडो ठीक हो जाएंगे।

नाखूनों की देखभाल

नेल फंगस से छुटकारा पाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर हल्के गुनगुने तेल को नाखूनों पर अप्लाई करें. अब हल्के हाथों से मसाज करने पर नाखूनों का फंगस पूरी तरह से ठीक हो जाएगा.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर