पटेल की प्रतिमा पुलिस के कब्जे में, दोनों पक्षों के 20 से अधिक लोग गिरफ्तार, फोर्स तैनात

By AV NEWS

माकड़ोन में प्रतिमा को लेकर दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी के बाद पुलिस ने तीन केस दर्ज किए

पटेल की प्रतिमा पुलिस के कब्जे में, दोनों पक्षों के 20 से अधिक लोग गिरफ्तार, फोर्स तैनात

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:गुरुवार सुबह माकड़ोन बस स्टैंड चौराहे पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगाने की बात को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद के बाद पत्थरबाजी और आगजनी की घटना हुई थी। पुलिस ने यहां पहुंचकर दोनों पक्षों को शांत कराया और विवाद करने वालों के खिलाफ तीन अलग-अलग केस दर्ज करने के साथ ही 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। माकड़ोन में स्थिति शांत है और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

कैलाश पाटीदार पिता बद्रीलाल पाटीदार 70 वर्ष निवासी बस स्टैंड माकड़ोन ने थाने में केस दर्ज कराते हुए पुलिस को बताया कि एक समाज के लोगों ने हाथों में डंडे व पत्थर लेकर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर तोडफ़ोड़ कर नुकसान किया तथा प्रतिमा में आग लगा दी। आसपास लगे हिंदू धर्म के प्रतीक केसरिया झंडे को आग में जला दिया तथा प्रतिमा के पास में ही श्री रामचंद्र भगवान के कटआउट में भी तोडफ़ोड़ की तथा मोटर साइकिल क्रमांक एमपी 13 ईक्यू 1793 में आग लगाई। आरोपियों ने सामाजिक व धार्मिक भावनाओं को विद्वेषपूर्ण गतिविधि कर भड़काने और आहत करने के आशय से प्रतिमा में तोडफ़ोड़ कर आग लगाई है। पुलिस ने कैलाश पाटीदार की रिपोर्ट पर आरोपियों के खिलाफ धारा 153 ए, 295 ए, 435, 147, 148, 149, 323, 294, 506, 427 के तहत केस दर्ज किया है।

कमल कुमार पिता सिद्धनाथ जाल 47 वर्ष निवासी माकड़ोन ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि मूर्ति स्थापित करने की बात को लेकर आरोपीगणों ने एकमत होकर उसके साथ जातिसूचक शब्द बोलते हुए गाली-गलौज की और मना करने पर पत्थरों से हमला करते हुए जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने कमल जाल की रिपोर्ट पर आरोपियों के खिलाफ धारा 323, 294, 506, 147, 149, 336 सहित एससीएसटी एक्ट की धाराओं में केस दर्ज किया है।

एसआई के घायल होने पर आरक्षक ने दर्ज कराई रिपोर्ट

माकड़ोन में प्रतिमा लगाने की बात को लेकर दो पक्षों के बीच हुए पथराव की घटना पर स्थिति नियंत्रण के लिए पहुंचे एसआई लालचंद शर्मा घायल हुए थे, जिनका उपचार अस्पताल में जारी है। माकड़ोन थाने के आरक्षक कृपाशंकर शर्मा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि दो पक्ष एक-दूसरे पर पथराव कर रहे थे जिन्हें पुलिस फोर्स द्वारा समझाइश दी गई, लेकिन दोनों पक्ष नहीं माने और पथराव करने लगे जिन्हें रोकने का प्रयास किया तो दोनों पक्षों के लोगों ने पुलिस बल पर पथराव कर दिया और शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न की। पथराव में एसआई लालचंद को गंभीर चोंटे आई जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। माकड़ोन पुलिस ने कृपाशंकर शर्मा की रिपोर्ट पर शासकीय कार्य में बाधा, बलवा सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया।

एक चौराहे पर मूर्ति के दावे अनेक, कई आवेदन हो चुके निरस्त

माकड़ोन बस स्टैंड चौराहा की शासकीय भूमि नगर पालिका के कब्जे में है। इस चौराहे पर अलग-अलग समाजों के लोगों ने अपने स्तर पर प्रतिमा स्थापना के आवेदन नगर पालिका में दिए थे, लेकिन सभी आवेदन निरस्त कर दिए गए और किसी भी समाज को प्रतिमा लगाने की स्वीकृति नहीं दी गई थी। सरदार पटेल की प्रतिमा लगा दिये जाने पर दूसरी समाज के लोग आक्रोशित थे इसी कारण विवाद उत्पन्न हुआ था।

Share This Article