Saturday, January 28, 2023
Homeदेशपत्थर खदान ढही, मलबे में दबे कई मजदूर, अब तक 8 शव...

पत्थर खदान ढही, मलबे में दबे कई मजदूर, अब तक 8 शव बरामद

मिजोरम के हनहथियाल जिले के मौदरह गांव में 15 नवंबर तक घटनास्थल से अब तक आठ शव बरामद किए जा चुके हैं. मंगलवार सुबह एनडीआरएफ की टीम दो अधिकारियों और 13 कर्मचारियों को लेकर मौके पर पहुंची, तलाशी अभियान जारी है।मिजोरम आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक निजी कंपनी की पत्थर खदान का एक बड़ा हिस्सा अचानक उस समय धराशायी हो गया जब मजदूर पत्थर के गड्ढे में काम कर रहे थे.

इलाके के कुछ ग्रामीणों के अनुसार हादसा मजदूरों के लंच ब्रेक से लौटने के बाद हुआ था.हनथियाल जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजॉय गुरुंग ने खदान में काम देखने वाले एक ठेकेदार के हवाले से कहा कि 12 लोगों की मौत पहले ही हो सकती है।

गुरुंग ने आईएएनएस से कहा, “हालांकि, मरने वालों की सही संख्या का पता खोज और बचाव अभियान के पूरा होने के बाद चलेगा।

“इससे पहले, आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि उन्हें अभी तक हनहथियाल जिले के उपायुक्त से विस्तृत रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन उन्हें बताया गया कि खदान में पांच खुदाई करने वाले और अन्य ड्रिलिंग मशीनें दब गई हैं।एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मजदूर ज्यादातर मिजोरम के बाहर के हैं।आइजोल से करीब 160 किमी दूर स्थित पत्थर की खदान ढाई साल से चालू है।

अधिकारी और बचाव दल तुरंत मौके पर पहुंचेदुर्घटना के बाद आपदा प्रबंधन अधिकारी, जिला प्रशासन, पुलिस और यंग मिजो एसोसिएशन के स्वयंसेवक तुरंत मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया।

खोज और बचाव अभियान में सहायता के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, मिजोरम सशस्त्र पुलिस कर्मियों, सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्स के जवानों को बुलाया गया है।एक निजी कंपनी जो हनथियाल और डॉन गांव के बीच एक राजमार्ग का निर्माण कर रही है, खदान से पत्थर इकट्ठा करती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर