परिषद का एक साल: जोन अध्यक्षों की महापौर से चाय पर चर्चा

By AV NEWS

अफसरों की कई गड़बडिय़ां सामने आईं, इसलिए ठेकेदारों के पुराने पेमेंट रोके

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन एक साल के कार्यकाल का लेखा जोखा पहली बार महापौर मुकेश टटवाल द्वारा भगवान महाकाल को समर्पित करने और सभी पार्षदों से चर्चा करने के बाद सोमवार को सभी जोन अध्यक्षों के साथ चाय पर चर्चा की। इसमें निर्माण कार्य की अड़चनों पर मंथन किया।

शहर में नए निर्माण कार्यों को लेकर कई अड़चनें आ रही हैं। रविवार को महापौर टटवाल को पार्षदों ने कई समस्याएं बताई। अधिकतर ने बताया नए निर्माण कार्य ठेकेदारों द्वारा नहीं किए जा रहे हैं। इसकी वजह यह कि नगर निगम ने 160 करोड़ रुपयों का पुराना पेमेंट रोक दिया। महापौर ने बताया निगम चुनाव से पहले अफसरों ने कई काम दोगुनी राशि के कर दिए। कई गड़बडिय़ां उनके सामने आई हैं। इस कारण पुराने कामों के लिए ठेकेदारों के भुगतान रोक दिए गए हैं। अब पार्षदों के सामने जो काम हो रहे हैं, उनको ही पैसा जारी किया जा रहा है।

डेढ़ लाख का काम तीन लाख में!

महापौर की बैठक के दौरान अफसरों के कार्यकाल की कई गड़बडिय़ां सामने आई हैं। एक जगह डेढ़ लाख का काम तीन लाख में कराने का मामला भी सामने आया है। 20 लाख रुपए केवल चूरी बिछाने में ही खर्च कर दिए। अब इसके हिसाब ठीक से नहीं दिए जा रहे। कोरोना के समय की भी कई गड़बडिय़ां जांच में सामने आ रही हैं।

आवारा कुत्तों के मामले में एनजीओ बन रहा बाधा

शहर में कई वार्डों में आवारा कुत्तों के कारण लोग परेशान हैं और इनकी शिकायतों से पार्षद भी कुछ नहीं कर पा रहे। दरअसल, एनजीओ कुत्तों को पकडऩे में बाधाएं खड़ी कर रहे। इस कारण निगम प्रशासन कुछ कर नहीं पा रहा।

नई तैयारी… स्ट्रीट लाइट का नया ठेका जल्द

  1. स्ट्रीट लाइट का ठेका जल्द दिया जाएगा। इससे स्ट्रीट लाइट के काम तेजी से हो सकेगा।

2. 30 नई कचरा गाडिय़ां मंगाई, इनको वार्डों में दिया जा रहा।

3. शहर में सड़कों पर गायों की समस्या के लिए गौशाला किसी संस्था को देने की तैयारी।

जोन अध्यक्षों के वार्डों में खुलेंगे जन सहायता केंद्र हर जोन में महापौर मैरिज गार्डन बनाने का प्रस्ताव

जोन अध्यक्षों के साथ चर्चा के दौरान तय किया गया कि हर जोन अंतर्गत जोन अध्यक्षों के वार्डों में जन सहायता केंद्र खोले जाएंगे, जहां मृत्यु प्रमाणपत्र से लेकर जन्म प्रमाणपत्र, समग्र आईडी, शासन की जनहितैषी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

महापौर टटवाल ने सभी जोन अध्यक्षों से कहा कि प्रत्येक वार्डों में वार्ड के रहवासियों की सुविधा के लिए जो निर्माण कार्य करवाए जाने हैं, वे कराएं और जिन कार्यों के वर्क आर्डर जारी हो चुके हैं, उनका भूमिपूजन भी जल्द कराया जाएगा। महापौर ने कहा जोन अंतर्गत वार्डों में स्वच्छता पर आधारित प्रतियोगिता की जाए।

साथ ही वार्ड के ऐसे रहवासियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जाए जो सफाई में अपना योगदान दे रहे। प्रत्येक जोन में मध्यमवर्गीय परिवार की सुविधा के लिए सुव्यवस्थित एवं सुसज्जित सर्व सुविधा युक्त महापौर मैरिज गार्डन बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया।

Share This Article