परीक्षा प्रश्न-पत्र की मॉनिटरिंग ट्रेकिंग मोबाइल एप के माध्यम से की जाएगी

By AV NEWS

10वीं व 12वीं परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए दिशा-निर्देश

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं परीक्षा के पेपर केंद्राध्यक्ष थानों से बिना कलेक्टर प्रतिनिधि के नहीं निकाल पाएंगे। कलेक्टर प्रतिनिधि थानों में पेपर निकालने नहीं पहुंचते हंै, तो इसकी सूचना कलेक्टर या जिला पंचायत सीईओ को देना होगी। उनके निर्देश के बाद ही थानों से पेपर निकाले जाएंगे। यह निर्देश माशिमं ने जारी कर दिए हैं। प्रश्न-पत्र की ट्रेकिंग मोबाइल एप के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाएगी

मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं व 12वीं परीक्षा पांच फरवरी से शुरू हो रही है। पिछले साल हुए पेपर आउट से सबक लेते हुए माशिमं ने इस बार कई स्तरों पर सख्ती की है। माशिमं के जारी निर्देशों में प्रत्येक थाने से परीक्षा केंद्र तक प्रश्न-पत्रों को ले जाने के लिए केंद्रवार कलेक्टर प्रतिनिधियों की नियुक्ति की गई है, जो प्रश्न-पत्रों के बंडल को थाने से निकलवाकर केंद्राध्यक्ष/सहायक केंद्राध्यक्ष के साथ परीक्षा केंद्र तक जाएंगे। केंद्राध्यक्ष/ सहायक केंद्राध्यक्ष एवं कलेक्टर प्रतिनिधि के द्वारा प्रश्नपत्रों के बंडल को थाने से परीक्षा केंद्र तक ले जाते समय ट्रेकिंग की व्यस्था की गई है, यह ट्रेकिंग मोबाइल एप के माध्यम से की जाएगी। माशिमं के निर्देश है कि प्रत्येक थाने में गोपनीय सामग्री निकालने के लिए केंद्राध्यक्ष/ सहायक केंद्राध्यक्ष, थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि के समक्ष प्रश्न पत्र थाने से निकालने की कार्यवाही की जाएगी।

दो घंटे पहले निकाल जाएंगे प्रश्न-पत्र

माशिमं की दसवीं-बारहवीं पांच फरवरी से आयोजित परीक्षा का समय सुबह नौ से 12 बजे तक रहेगा। परीक्षा संचालन के लिए प्रश्न-पत्र के बॉक्स लेने हेतु केंद्राध्यक्ष/ सहायक केंद्राध्यक्ष एवं कलेक्टर प्रतिनिधि की थानें पर उपस्थिति सुबह छह से सात बजे के बीच होगी। प्रश्न-पत्र के बॉक्स लेकर केंद्राध्यक्ष/ सहायक केंद्राध्यक्ष एवं कलेक्टर प्रतिनिधि को परीक्षा केंद्र सुबह 8.30 बजे के पूर्व उपस्थित होना होगा। परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र पर उपस्थिति सुबह आठ बजे तक देना होगी।

परीक्षार्थियों की परीक्षा कक्ष में उपस्थिति सुबह सुबह 8.30 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष द्वारा प्रश्न-पत्र का बंडल सुबह 8.30 बजे के बाद खोला जाएगा। परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष द्वारा पर्यवेक्षकों को प्रश्न-पत्र के पैकेट्स सुबह 8.45 तक वितरित किए जाएंगे। पर्यवेक्षकों द्वारा परीक्षा कक्ष में छात्रों को उत्तरपुस्तिकायें सुबह 8.50 तक वितरित की जाएगी। पर्यवेक्षकों द्वारा परीक्षा कक्ष में प्रश्न-पत्र के पैकेट खोलकर एवं छात्रों को प्रश्न-पत्र वितरित करने की कार्यवाही 8.55 तक करना होगी।

यह होगी प्रक्रिया

कलेक्टर के प्रतिनिधि की अनुपस्थिति में संबंधित केंद्राध्यक्ष द्वारा जिला कलेक्टर या मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत (नोडल अधिकारी) को दूरभाष पर सूचित कर उनके निर्देशानुसार थाने से प्रश्न-पत्र के बॉक्स निकालने की कार्यवाही करेंगे। प्रश्न-पत्र के बॉक्स निकालते समय प्रत्येक दिन केंद्राध्यक्ष/सहायक केंद्राध्यक्ष, थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि थाने में रखी अभिरक्षा पंजी में निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर किया जाना अनिवार्य होगा।

केंद्राध्यक्ष/ सहायक केंद्राध्यक्ष प्रतिदिन ड्यूटी (एक दिन केंद्राध्यक्ष एवं दूसरे दिन सहायक केंद्राध्यक्ष) बदलकर प्रश्न-पत्र के बॉक्स स्वयं निकालते समय पुलिस स्टेशन पर रखी अभिरक्षा पंजी व परीक्षा केंद्र पर रखी अभिरक्षा पंजी में यथास्थान प्रविष्टियां कर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करेंगे।

हर परीक्षा केंद्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि की ड्यूटी लगाई गई है। ट्रेकिंग मोबाइल एप के माध्यम से इनकी मॉनिटरिंग की जाएगी। कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में ही थानों से पेपर निकालने की कार्यवाही होगी।
केडी त्रिपाठी, सचिव
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल

Share This Article