पहला नतीजा बडऩगर का संभव, अंत में उज्जैन दक्षिण

By AV NEWS

मतगणना में 10 दिन शेष: पहले डाक मतपत्र की गणना, फिर ईवीएम से गिनती

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:विधानसभा चुनाव के लिए 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। 8.30 बजे से ईवीएम के वोटों की गणना होगी। सबसे कम मतदान केंद्र वाले बडऩगर विधानसभा क्षेत्र का परिणाम सबसे पहले परिणाम आने की संभावना है। यदि किसी तरह का विवाद या आपत्ति नहीं ली गई तो करीब ५ से ६ घंटे में इस क्षेत्र के फाइनल परिणाम आ सकते हैं। उज्जैन दक्षिण में सबसे ज्यादा बूथ हैं, ऐसे में यहां के परिणाम आने में शाम हो सकती है।

मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए एक बार में १४ बूथ की गणना १४ टेबल पर होने वाली है। इस अनुसार जिस क्षेत्र अधिक बूथ, उसमें अधिक चरण की मतगणना होगी। इस मान से देखें तो बडऩगर विधानसभा की गणना १६ से १७ चरण और उज्जैन दक्षिण विधानसभा के मत की गिनती में २१ से २२ चरण लग सकते है। ईवीएम के वोट की गणना के पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसकी अलग टेबल रहेगी। डाक मतपत्र में भी ईवीएम की तरह ही सर्टिफिकेट जारी होंगे। इसके लिए सभी दलों को प्रमाणित फोटोकॉपी भी दी जाएगी। पूरी मतगणना की रिकॉर्डिंग भी होगी।

पोस्टल बैलेट में 9988 वोट

ईवीएम की मतगणना के पहले पोस्टल बैलेट की गणना की जायेगी। इसके बाद ईवीएम की मतगणना प्रारम्भ होगी। जिले में पोस्टल बैलेट के माध्यम से 9988 मतदाताओं ने मतदान किया था। इसमें 7813 मतदानकर्मी एवं 1722 होम वोटर (80+ एवं दिव्यांगजन) तथा अन्य जिले के 453 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया था, जिनकी गणना सबसे पहले की जाएगी, नागदा-खाचरौद में पोस्टल बैलेट के माध्यम से 1031, महिदपुर में 638, तराना में 1489, घट्टिया में 702, उज्जैन उत्तर में 1717, उज्जैन दक्षिण में 3608 तथा बडऩगर विधानसभा क्षेत्र में 803 मतदाताओं ने अपना मतदान किया है।

अनावश्यक एंट्री प्रतिबंधित

मतगणना के दौरान किसी भी तरह की अनावश्यक एंट्री प्रतिबंधित रहेगी। मोबाइल भी नहीं रख सकेंगे। विधानसभा चुनाव के मतों की गणना को लेकर चुनाव आयोग ने कई प्रतिबंध तय कर दिए हैं। आयोग ने कहा है कि मतगणना में कोई भी केंद्रीय मंत्री या राज्य शासन के मंत्री स्ट्रांग रूम के भीतर नहीं जा सकते हैं। सिर्फ वही मंत्री स्ट्रांग रूम तक जा सकते हैं जो संबंधित जिले के विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी हैं। इसके अलावा आयोग ने केंद्र एवं राज्य शासन के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों एवं विधान परिषद के सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय निकायों, सहकारी संस्थाओं एवं शासकीय उपक्रमों के अध्यक्षों के भी उम्मीदवारों के गणना एजेंट बनने पर रोक लगाई है।

आयोग के निर्देशानुसार किसी भी स्थानीय संस्था के अध्यक्ष, नगर निगम के महापौर, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष, जिला पंचायत एवं पंचायत समिति के अध्यक्ष, केंद्र एवं राज्य सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष तथा केंद्र एवं राज्य सरकार के उपक्रमों के अध्यक्ष विधानसभा का चुनाव लड़ रहे किसी भी प्रत्याशी के गणना एजेंट नियुक्त नहीं किए जा सकेंगे।

आयोग द्वारा अनुसार शासकीय सेवकों पर भी प्रत्याशियों के गणना एजेंट बनने पर रोक लगाई है। इसके साथ ही सरकार से किसी प्रकार का मानदेय अथवा किसी भी सरकारी या सरकार से अनुदान प्राप्त संस्थान में अंशकालिक काम करने वाले व्यक्ति भी उम्मीदवार के गणना एजेंट नहीं बन सकेंगे। शासकीय अथवा अशासकीय अनुदान प्राप्त संस्थानों में काम करने वाले पैरा मेडिकल या स्वास्थ्य कर्मी, उचित मूल्य दुकान के डीलर्स एवं आंगनवाड़ी कर्मी को भी गणना एजेंट नियुक्त नहीं किया जा सकेगा।

क्षेत्र बूथ

नागदा-खाचरौद २७१

महिदपुर २६२

तराना २३८

घट्टिया २७९

उज्जैन उत्तर २५७

उज्जैन दक्षिण २८५

बडऩगर २३२

Share This Article