Sunday, January 29, 2023
Homeउज्जैन समाचारपिछले साल से दो गुना हो गये डोर और पतंग के दाम

पिछले साल से दो गुना हो गये डोर और पतंग के दाम

चायना डोर पर प्रतिबंध के प्रचार का असर : दुकानदार बोले- अब ग्राहकी सिर्फ दो दिन की

उज्जैन। प्रशासन और पुलिस द्वारा चायना डोर पर प्रतिबंध लगाया गया है वहीं दूसरी ओर काटन की डोर के गट्टे और रील सहित पतंगों के दाम पिछले वर्ष से दो गुना अधिक हो चुके हैं। पतंगबाजी को लेकर संशय और महंगाई के कारण पतंग बाजार में मकर संक्रांति पर्व के एक दिन पहले तक ग्राहकी नजर नहीं आ रही। पतंग व्यावसायियों ने बताया कि अब ग्राहकी सिर्फ दो दिन की रह गई है।

शहर में तोपखाना, मेट्रो टाकीज की गली, शहीद पार्क पतंग बाजार के प्रमुख क्षेत्र हैं। तोपखाना में पतंग दुकान संचालक फारूख ने बताया कि चायना डोर से पतंगबाजी पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगाया है। अब लोगों का रूझान काटन की डोर की ओर बढ़ गया है, लेकिन ग्राहकी पिछले वर्ष जैसी नहीं रही है।

पिछले साल तक काटन डोर का 1000 मीटर का गट्टा 100 रुपये तक मिल रहा था वह अब 150 से 200 रुपये के बीच हो गया है, जबकि चकरी में 1000 मीटर की सूती हुई डोर 300 रुपये की बिक रही है। इसके अलावा प्रसिद्ध बरेली की डोर की तीन रील की चकरी 600 रुपये और कोण की रील 1200 रुपये की है। पतंग की कीमतों में भी उछाल आया है। सबसे छोटी पतंग ही 2 रुपये की है और सबसे अधिक कीमत की पतंग 200 रुपये तक की है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर