प्रसादम’ देश का पहला हेल्दी-हाईजीनिक फूड स्ट्रीट

By AV NEWS

CM मोहन यादव ने किया स्ट्रीट फूड हब ‘प्रसादम’ और ‘अवंतिका हाट बाजार’ का शुभारंभ

समोसा-कचौड़ी, जंक फूड पूरी तरह प्रतिबंध…

उज्जैन के श्री महाकाल लोक में देश के पहले हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’ का लोकार्पण रविवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया। इस फूड स्ट्रीट को 1 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया भी साथ रहे।

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:श्री महाकाल लोक में देश के पहले हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’ फूड स्ट्रीट को 1 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है।

इसके बाद देशभर में 100 स्थानों पर यह स्ट्रीट खोले जाएंगे। यहां समोसा-कचौड़ी और जंक फूड के साथ प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। फरवरी के प्रथम सप्ताह में इसे पूरी तरह शुरू कर दिया जाएगा। प्रसादम में आरओ वाटर से भोजन बनेगा। वेंडर्स को खाना बनाने, सर्व करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

श्री महाकाल लोक के नीलकंठ द्वार के पास बनी पार्किंग की छत पर इस फूड स्ट्रीट में 150 से 200 स्क्वायर फीट की कुल 17 दुकानें हैं। इन सभी दुकानों का टेंडर होना बाकी है। नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक ने बताया कि इसमें ईट राइट फूड के सभी नियमों को ध्यान में रखा जाएगा। प्रसादम में अलग-अलग फूड स्टॉल होंगे, जहां उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु ले सकेंगे।

फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स पर सिर्फ 10 रुपए में मिलावट की जांच

प्रदेश सरकार की नई योजना के तहत अबफूड सेफ्टी ऑन व्हील्स नाम की मोबाइल वैन पर सिर्फ 10 रुपए में मिलावट की जांच कराई जा सकेगी। सीएम डॉ. मोहन यादव लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान इस वैन का भी लोकार्पण करेंगे। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार वैन के माध्यम से लोगों को मिलावट के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। पहले उज्जैन संभाग में इस तरह की केवल एक वैन थी, लेकिन अब दो हो गई हैं।

मोटे अनाज से बने व्यंजन को मिलेगा बढ़ावा

प्रसादम स्ट्रीट फूड को हाइजीनिक बनाने के लिए इसे एक मॉडल की तरह दो दिन चलाएंगे। दो दिन बाद शॉप का अलॉटमेंट होगा। लोगों को हाई क्वालिटी भोजन मिलेगा। मोटे अनाज के उत्पादों में राजगिरा, सनवा, कुट्टू, रागी, कांगनी, कोदों, समा, बाजरा, चना, ज्वार से बने व्यंजन मिल सकेंगे।

कोहरे में फंसा केंद्रीय मंत्री का प्लेन, उज्जैन की जगह इंदौर पहुंचे

उज्जैन में देश की पहली हेल्दी फूड सेफ्टी रोड स्ट्रीट प्रसादम का लोकार्पण करने उज्जैन के आसमान पर आए केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया का प्लेन कोहरे में फंस गया। देवास रोड स्थित दताना हवाईपट्टी पर दो तीन चक्कर लगाने के बाद उनका प्लेन इंदौर ले जाया गया। जहां से वे सड़क मार्ग द्वारा उज्जैन आए ।

मुख्यमंत्री पहुंचे वाल्मीकिधाम

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:सीएम मोहन यादव रविवार सुबह सबसे पहले वाल्मिकीधाम पहुंचे और समाधि के दर्शन कर संत बालयोगी उमेशनाथ जी से भेंट कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद वे भृर्तहरि गुफा पहुंचे, जहां गादीपति महंत रामनाथ जी ने उनका सम्मान किया। ब्राह्मण बटुको ने स्वस्तिवाचन किया। गुफा में ढोल धमाकों के साथ सीएम का स्वागत किया गया। सीएम ने यहां दर्शन पूजन किया। मुख्यमंत्री ने गुफा में गौमाताओं को चारा भी खिलाया।

Share This Article