बच्‍चों को इस तरह बनाएं आज्ञाकारी 

By AV NEWS

घर का माहौल बच्‍चों को भला या बुरा बनाता है. कई शोधों में पाया गया है कि बच्‍चों को अगर बहुत अधिक डांट या मार पड़ती है तो वे जिद्दी, गुस्‍सैल बन जाते हैं और उनके अंदर निगेटिविटी आ जाती है. ऐसे में अगर आपका बच्‍चा उलट कर जवाब देने लगा है या सही व्‍यवहार नहीं कर रहा तो हो सकता है कि वह निगेटिव एनर्जी से घिर रहा हो या डिप्रेशन का शिकार हो रहा हो. ऐसे में आप खुद के बिहेव में बदलाव लाकर बच्‍चे को संस्‍कारी और आज्ञाकारी बना सकते हैं.

समय निकालें
यूनीसेफ के मुताबिक, आप अपने दिनभर की व्‍यस्‍तताओं के बीच बच्‍चों के साथ बात करने के लिए समय जरूर निकालें. यह समय कुकिंग, सफाई या कुछ और काम के दौरान भी कर सकते हैं. कहने का मतलब यह होगा कि आप 20 मिनट ऐसा निकालें जिसमें आप बच्‍चों की हर बात को सुनें और उनसे बात करें. अपना फोन, टीवी बंद करें और कुछ प्रोडक्टिव बातें करें.

अच्‍छे काम की बड़ाई
बच्‍चों के अच्‍छे काम पर अगर आप बड़ाई करें और उन्‍हें प्राइज दें तो यह उन्‍हें पॉजिटिव बनाने में मदद कर सकता है. इस तरह वे यह महसूस करेंगे क‍ि उन्‍हें प्‍यार किया जाता है और उनका आप वैल्‍यू करते हैं. इस तरह वह शांत और खुश रहना शुरू कर देंगे और बुरा व्‍यवहार भी नहीं करेंगे.

बातों को क्‍लियर समझाएं
जो चीजें बतानी है, बच्‍चों को क्‍लियर बताएं, जैसे प्‍लीज, खेलने के बाद खिलौनों को बॉक्‍स में रख दें आदि. आप भावनाओं में बहकर बेमतलब की बातें ना बोलें जिसे वे समझ ही ना पाएं.

ध्‍यान भटकाएं
अगर आपका बच्‍चा किसी बात को लेकर परेशान है और गुस्‍से में है तो आप डांटने की बजाय उसका ध्‍यान क्रिएटिव तरीके से भटका सकते हैं जैसे बाहर घूम कर आना, दूसरे कमरे में जाओ, बात में इस बात पर बात करते हैं, चलो कोई गेम खेलते हैं आदि.

शांत रहें
अगर आपका बच्‍चा कुछ ऐसा काम कर रहा है जो नहीं करना है तो आप उसे शांति से मना करें. अगर इसके बाद भी वह ऐसा कर रहा है तो शांत रहते हुए खुद का कंट्रोल करें. अगर वो वह काम करना बंद कर देता है तो आप उसे बहुत सारा प्‍यार करें और बतलाएं कि आप कितनी खुश हैं. इस तरह उनके मन में यह बात आएगी कि शांत रहना चाहिए.

Share This Article