बच्चों को लू की चपेट में आने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

By AV News

बच्चों को लू से बचाना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे गर्म हवाओं की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। वे घर से बाहर दोस्तों के साथ खेलते हैं और गर्म वातावरण में अधिक समय बिताते हैं।

इसलिए बच्चों का इस दौरान बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर बच्चे लू की चपेट में आ जाते हैं, तो यह उनकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से बच्चों में बुखार, पेशाब न आना और जलन, उल्टी-दस्त, सांस लेने में तकलीफ और मांसपेशियों में दर्द आदि जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। अब ऐसे में पेरेंट्स इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि बच्चों को लू की चपेट में आने से बचाने के लिए उनकी देखभाल कैसे करें? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

बच्चों को हाइड्रेट रखें

गर्मी में आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि बच्चे के शरीर में पानी की कमी न हो जाए। इसके लिए आपको उसे पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ पिलाने हैं। बच्चे को नींबू पानी, नारियल पानी, फलों का रस, शेक आदि पिलाएं।

फल-सब्जियां खिलाएं

गर्मी के मौसम में मिलने वाले सभी फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, खीरा आदि सभी पानी से भरपूर होते हैं। इनमें शरीर को ठंडक देने वाले गुण होते हैं। ये शरीर को ठंडा रखते हैं और गर्म हवाओं के प्रकोप को कम करते हैं।

 देसी ड्रिंक्स पिलाएं

बच्चे को कोला, सोडा और आइसक्रीम आदि देने के बजाए देसी कोल्ड ड्रिंक्स दें। छाछ, सत्तू ड्रिंक, बेल का शरबत, आम पन्ना आदि कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। ये न सिर्फ बच्चों को लू से बचाएंगे, बल्कि गर्मी में सेहतमंद रहने में भी मदद करेंगे।

बाहर भेजते समय सावधानी बरतें

बच्चे जब घर से बाहर निकलते हैं, तो उन्हें तेज धूप से बचाने के लिए टोपी पहनाएं या अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो उसे आप छाता देकर भी भेज सकते हैं। इससे उन्हें धूप से बचाने और गर्म हवाओं से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिलेगी।

ज्यादा बाहर भेजने से बचें

कोशिश करें कि आप बच्चे को घर में एक ठंडा वातावरण में ही रखें। घर से बाहर निकलने पर तेज धूप और गर्म हवाएं बच्चे को कभी भी बीमार बना सकती हैं। दोपहर के समय तो बच्चों को आपको घर में ही बंद करके रखना है, उन्हें बिल्कुल भी बाहर न जानें दें।

Share This Article