Thursday, February 2, 2023
Homeदेशबदल गया राजपथ का नाम,कल PM मोदी करेंगे उद्घाटन

बदल गया राजपथ का नाम,कल PM मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) ने बुधवार को राजपथ का नाम बदलकर ‘कार्तव्य पथ’ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। लेखी ने कहा कि लोकसभा सांसद और एनडीएमसी सदस्य मीनाक्षी लेखी ने कहा कि एनडीएमसी परिषद की विशेष बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय से प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि अब इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक का पूरा इलाका और क्षेत्र ‘कार्तव्य पथ’ के नाम से जाना जाएगा।

केंद्र ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैले राजपथ और सेंटर विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कार्तव्य पथ’ करने का फैसला किया है। 8 सितंबर की शाम को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पूरे खंड का उद्घाटन करेंगे, जिसे उनकी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत पुनर्निर्मित किया गया है।

ब्रिटिश शासन के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था। इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, प्रधान मंत्री ने उन प्रतीकों के उन्मूलन पर जोर दिया जो औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाते हैं। प्रधान मंत्री ने 25 वर्षों में 2047 तक अपने कर्तव्यों को पूरा करने के महत्व पर जोर दिया है जब भारत स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा। इन दोनों कारकों को ‘कार्तव्य पथ’ नाम के पीछे देखा जा सकता है, सूत्रों ने कहा, “यह शासक वर्ग के लिए भी एक संदेश है कि शासकों और प्रजा का युग समाप्त हो गया है”।

2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया। 2017 में, डलहौजी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह रोड कर दिया गया। साथ ही तीन मूर्ति तीन मूर्ति चौक को 2018 में बदलकर तीन मूर्ति हैफा चौक कर दिया गया। अकबर रोड का नाम बदलने के लिए कई प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया है।

राजपथ के साथ बने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में राज्यवार फूड स्टॉल, चारों ओर हरियाली के साथ लाल ग्रेनाइट वॉकवे, वेंडिंग जोन, पार्किंग स्थल और चौबीसों घंटे सुरक्षा होगी। लेकिन लोगों को एक ही चीज याद आएगी- इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक के लॉन में खाने की इजाजत नहीं होगी. यह खंड 20 महीने बाद जनता के लिए खुल जाएगा। उद्घाटन के दिन, आगंतुकों को इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक जाने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन वे शेष भाग का उपयोग कर सकते हैं। 9 सितंबर से पूरे खंड को जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर