Wednesday, August 10, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनबारिश के मौसम में ऑयली बालों की इस तरह करें देखभाल

बारिश के मौसम में ऑयली बालों की इस तरह करें देखभाल

बरसात का मौसम सबसे ज्यादा परेशानियां बालों के लिए लेकर आता है। इस मौसम में तापमान बार-बार बदलता रहता है। जिसके चलते कभी आपके बाल पसीने में तर हो जाते हैं, तो कभी बारिश में भीग जाते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लड़कियां इस मौसम में ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान रहती हैं। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो आपको अपने मानसून हेयर केयर (Monsoon hair care tips) पर ध्यान देना चाहिए।

बारिश के मौसम में बालों के झड़नें के घरेलू उपाय

सेब का सिरका

मानसून सीजन में स्कैल्प में अधिक सीबम आता है जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। वहीं ज्यादा ऑयल आने से स्कैल्प का पीएच लेवल बिगड़ जाता है।

स्कैल्प का पीएच लेवल नियंत्रित रखने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते है। एप्पल साइडर विनेगर को लगाने के लिए पानी में थोड़ा साथ एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। हेयर वॉश करने से पहले बालों में इसे लगाएं। इससे बालों का पीएच लेवल नॉर्मल रहेगा साथ ही स्कैल्प से ऑयल को भी कंट्रोल करेगा।

एलोवेरा

मानसून सीजन में बालों के चिपचिपेपन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलेगा जिससे बालों की जड़े मजबूत होगी और बालों का गिरना कम होगा। बरसात के मौसम में बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा जेल लगाने से बाल मुलायम और सॉफ्ट हो जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

1 कटोरी में 4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और जरूरतानुसार गुलाब जल डालकर मिक्स करें। फिर उसे बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बालों का चिपचिप होना दूर होने के साथ सुंदर व घने होने में मदद मिलेगी।

नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू में मौजूद पोषक तत्व बालों पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने में मदद करता है। आप इसका हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 टेबलस्पून नींबू के रस में अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें।

ब्लैक टी

एक बाउल में आधा कप पानी लें और उसमें दो चम्मच ब्लैक टी डाल दें और इसे उबलने दें। इसके बाद इसे छान लें और इस पानी को बालों में लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर