बेलगाम डंपर से सड़क पर बाइक सवार और शिप्रा के गंदे पानी में मछलियों की मौत

By AV NEWS

फिर सिस्टम की ‘मक्कारी’ उजागर…!

ना टेल लाइट, ना इंडीगेटर और नंबर तक नहीं….

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:आखिर सिस्टम से मक्कारी की धूल कब साफ होगी। शहरी क्षेत्र से रोज 100 से अधिक रेत और गिट्टी से भरे डंपर निकलते हैं। शहर की मुख्य सड़क से वाहन तेज रफ्तार से दौड़ाए जा रहे हैं। डंपर्स से लोगों की जान तो जा रही है सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो रही हैं।

शहर में सड़कों पर ओवरलोड डंपर दिन-रात बिना किसी रोक-टोक के निकलते हैं। ओवर स्पीड डंपर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आरटीओ और पुलिस ने बार-बार दावा किया, लेकिन डपरों की जानलेवा रफ्तार पर अंकुश नहीं लग पाया है। शहर में ऐसे डंपर दौड़ रहे हैं, जो पूरी तरह से कबाड़ हो गए हैं, जिनकी बॉडी तक जंग खा रही है।

उनमें नंबर प्लेट तक साफ-साफ नहीं दिखाई देती है और कई में तो नंबर प्लेट तक नहीं है। पुलिस, प्रशासन और आरटीओ की सुस्त कार्रवाई के चलते चालक बेखौफ होकर अंधी रफ्तार से डंपर व ट्रकों को सड़कों पर दौड़ाते हैं। ओवरलोड के कारण होते हैं अनियंत्रित डंपर्स और ट्रकों में क्षमता से अधिक माल भी लोड किया जा रहा है। खनिज विभाग के अधिकारी भी महीनों तक क्षेत्र का रुख नहीं करत है।

बेरोक-टोक दौड़ रहे

सड़कों पर बेरोक-टोक अवैध खनन के डंपर दौड़ रहे हैं। ये वाहन अवैधन खनन तो कर ही रहे हैं, तेज गति से चलने के कारण लोगों के लिए जानलेवा भी साबित होते हंै। इसका प्रमाण बुधवार को सामने आ गया। मकोडिया आम चौराहे पर जिस बेलगाम डंपर्स ने एक बाइक सवार वृद्ध की जान ली,वह सिस्टम की मक्कारी को बयां कर रहा है।

डंपर्स पर पर टेल लाइट, ब्रेक लाइट तो दूर पीछे नंबर तक नहीं थे। डंपर्स आगे की तरफ नंबर मार्कर पैन से लिखे थे। ड्रायवर साइड नंबर स्पष्ट नही थे। यह डंपर कोई एक दिन के लिए तो नहीं आया होगा। इस पर जिम्मेदारों ध्यान ही नहीं दिया। आरटीओ और पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई तक नहीं कर रही है। इसी का नतीजा है कि वह बेखौफ होकर सड़कों पर फर्राटा भरते हैं।

दर्शन कर घर लौट रहे थे पहिये की चपेट में आ गए

शहर में दौड़ रहे बेलगाम डंपर की चपेट में आने से मोटर सायकल पर सवार वृद्ध की मौत हो गई। वृद्ध मंगलनाथ क्षेत्र से दर्शन कर घर लौट रहे थे और मकोडिय़ा आम चौराहा पर डंपर ने टक्कर मार दी। पुलिस ने डंपर जब्त कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार संजय नगर निवासी गणपतदास पिता हमीर बैरागी मोटर सायकल एमपी 13 एफएस 1686  पर अपने घर जा रहे थे।

तभी आगर रोड से शहर की तरफ आ रहे डंपर एमपी 46 एच 0522 ने मोटर सायकल को टक्कर मार दी। संतुलन बिगडऩे से वृद्ध गिर गए और डंपर का पिछला पहिया उनके ऊपर से निकल गया। वृद्ध की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतक के पुत्र राकेश ने बताया कि उनके पिता सुबह प्रतिदिन मंगलनाथ क्षेत्र में मंदिर दर्शन के लिए जाते थे। बुधवार को भी दर्शन कर लौट रहे थे। वहीं मकोडिय़ा आम पर एक परिचित से मिलने के बाद कुछ ही दूर स्थित घर के लिए निकले तभी चौराहा पर डंपर ने टक्कर मार दी। पुलिस ने डंपर जब्त कर लिया है।

नालों का पानी लगातार मिल रहा शिप्रा में….प्रशासन के लाख दावे के बाद नालों से गंदा पानी बहकर शिप्रा नदी में मिल रहा है। बडऩगर रोड स्थित बड़े पूल के नीचे के नाले से गंदा पानी लगातार नदी में मिल रहा है। गंदे पानी के साथ कूड़ा-कचरा तो नदी को प्रदूषित कर रहा है, जलजीव के लिए जानलेवा भी बन गया है। गंदगी के कारण प्रतिदिन बड़ी संख्या में मछलियों की जान जा रही है।

Share This Article