Monday, January 30, 2023
Homeखेल जगतभारत से छिन सकती है World Cup 2023 की मेजबानी

भारत से छिन सकती है World Cup 2023 की मेजबानी

भारत अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप की मेजबानी की तैयारी कर रहा है, लेकिन आ रही खबरों के अनुसार भारत से विश्व कप 2023 की मेजबानी छिन सकती है. इस खबर ने भारतीय क्रिकेट जगत में भी खलबली मचा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई एक साथ दो मुद्दों पर लड़ रहा है और मुश्किल में है. जहां एक तरफ पाकिस्तान लगातार आईसीसी के सामने भारत पर हमला बोल रहा है. दूसरी ओर टैक्स से जुड़े मुद्दे पर भी बोर्ड केंद्र सरकार से भिड़ रहा है। आईसीसी ने बोर्ड को इस समस्या का समाधान निकालने की चेतावनी भी दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर समय रहते समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आईसीसी भारत से मेजबानी ले लेगी। भारत ने आखिरी बार 2016 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। उस वक्त भी बोर्ड टैक्स मसले को सुलझाने में नाकाम रहा था और तब आईसीसी ने बीसीसीआई के सालाना हिस्से से 190 करोड़ रुपये काट लिए थे।

900 करोड़ रुपये का नुकसान

अब इस बार आईसीसी ने टैक्स बिल को बढ़ाकर 21.84 फीसदी या 900 करोड़ रुपये के करीब कर दिया है। अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड वर्ल्ड कप के लिए सरकार को टैक्स में छूट के लिए राजी नहीं कर पाया तो बोर्ड को 900 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो सकता है.

क्या है आईसीसी की पॉलिसी
टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर आईसीसी की नीति की बात करें तो मेजबान देश को अपनी सरकार से कर में छूट लेनी होती है। वहीं  रिपोर्ट के मुताबिक अब तक बीसीसीआई ने इस मामले में कोई प्रयास नहीं किया है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर