मतगणना को लेकर कांग्रेस बरत रही अतिरिक्त सतर्कता

By AV NEWS

परिणाम के अंत तक केंद्र पर रहने की हिदायत

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर कांग्रेस अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। प्रदेश कांग्रेस ने अपने सभी उम्मीदवारों से सभी बूथों की डिटेल,ईवीएम को सील करने वाली मुहर के सीरियल नंबर से लेकर वोटिंग की जानकारी मांगी है। इसके साथ ही अभी से यह हिदायत दी गई है कि परिणाम के अंत तक गणना स्थल पर ही उपस्थित रहे।

कांग्रेस के कई उम्मीदवारों को आशंका है कि मतगणना में गड़बड़ी की जा सकती है। लिहाजा कांग्रेस किसी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती। बल्कि हर जरूरी प्वाइंट पर काउंटिंग एजेंट्स को ट्रेनिंग देकर तैयार कर रही है। कांग्रेस की लीगल सेल के एक्सपर्ट ट्रेनिंग देंगे।

विधानसभा चुनाव का मतदान होने के बाद अब कांग्रेस का पूरा फोकस मतगणना पर है। कांग्रेस ने सभी विधानसभाओं से फार्म 17 की जानकारी मंगाई है। इस फार्म में हर बूथ की माइक्रो इन्फॉर्मेशन मंगाई गई है। कांग्रेस ने काउंटिंग के पहले अपने सभी उम्मीदवारों और काउंटिंग एजेंट्स की 26 को एक बैठक भोपाल में बुलाई है। इसमें सारे उम्मीदवार और उनके चुनाव एजेंट टेक्निकल विंग ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि, कहीं भी कोई चूक नहीं रह जाए।

प्रदेश कांग्रेस ने फार्मेंट भेजा

पीसीसी की ओर से सभी उम्मीदवारों को हर बूथ की फार्म 17 की जानकारी भेजने के लिए एक फार्मेंट भेजा गया है। इस फार्मेट में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक, विधानसभा क्षेत्र का नाम, पोलिंग बूथ कहां पर बनाया गया। कंट्रोल यूनिट का नंबर, बूथ के कुल पंजीकृत मतदाता, ईवीएम में डाले गए कुल वोट, ईवीएम को सील करने में उपयोग की गई हरी सील के सीरियल नंबर की जानकारी मंगाई है। कांग्रेस ने सभी प्रत्याशियों और निर्वाचन अभिकर्ताओं की 26 नवंबर को ट्रेनिंग रखी है। इस प्रशिक्षण में मतगणना को लेकर सारी जानकारी दी जाएगी।

इसके बाद उम्मीदवार और निर्वाचन अभिकर्ता अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी काउंटिंग एजेंट्स को ट्रेंड करेंगे। भोपाल में होने वाली ट्रेनिंग में पोस्टल बैलेट, दिव्यांगों, बुजुर्गों के मतों की गणना के पहले और काउंटिंग के बाद रिपोर्टिंग को लेकर ट्रेनिंग में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा हर राउंड में होने वाली काउंटिंग के रिजल्ट के अधिकृत आंकड़े का प्रपत्र आवश्यक तौर पर लेने को कहा जाएगा।

Share This Article