महाकालेश्वर मंदिर में सुबह तक चली NSG की मॉकड्रिल…

By AV NEWS

आतंकवादी हमले से निपटने के लिए की रिहर्सल

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:महाकाल मंदिर में आतंकवादियों के हमले से निपटने के लिए एनएसजी कमांडो की रिहर्सल मंगलवार सुबह तक चली। कमांडो ने मंदिर परिसर में हेलिकॉप्टर से नीचे उतरकर भी अभ्यास किया। पहली बार एनएसजी ने इस तरह की रिहर्सल की। महाकाल मंदिर में एनएसजी की रिहर्सल का दौर सोमवार रात से सुबह करीब 8 बजे तक चला। टीम सोमवार सुबह ही मंदिर परिसर में डेरा डाल चुकी थी।

मंदिर की सुरक्षा को लेकर केंद्र अलर्ट पर है। देश भर से श्रद्धालु भगवान महाकाल और महाकाल लोक के दर्शन करने आ रहे हैं। 30 सितंबर के आसपास वीआईपी मूवमेंट भी संभावित है। यूनिटी मॉल का भूमिपूजन होना है और अन्नक्षेत्र का भवन का लोकार्पण भी होगा। यूनिटी मॉल केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत बन रहा है। इस कारण केंद्रीय मंत्रियों के आने की भी संभावना है। इसके चलते भी एनएसजी की रिहर्सल को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एनएसजी ने पिछले साल भी मंदिर में सर्चिंग की थी लेकिन हेलीकॉप्टर के साथ मॉकड्रिल पहली बार की गई है। सूत्रों की मानें तो सुरक्षा एजेंसियों के पास खुफिया जानकारियां भी पहुंची हैं।

इस कारण भी एनएसजी ने यह बड़ी मॉकड्रिल की। मंदिर देश के बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में प्रमुख है। मंदिर के आसपास सघन बस्तियां भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महाकाल लोक का लोकार्पण करने के बाद देश की कई हस्तियां मंदिर आ रही हैं। यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी, बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार, विराट कोहली जैसी हस्तियां मंदिर में भस्मारती में शामिल हो चुके हैं।

देश के सभी प्रमुख मंदिरों पर मॉकड्रिल

महाकाल मंदिर सहित देश के सभी प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा के लिए एनएसजी अलर्ट मोड पर है। इसी कड़ी में यह ड्रिल की गई। मॉकड्रिल के दौरान आम लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रखा गया। रात दो बजे तक विशेष रिहर्सल का दौर चला। चर्चा है एनएसजी की रिपोर्ट पर सरकार द्वारा सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए जा सकते हैं।

Share This Article