महाकाल मंदिर में सप्ताह में एक बार नि:शुल्क भस्म आरती जल्द!

By AV NEWS

मंदिर के खजाने में जमा सोने चांदी के आभूषणों का हिसाब लेने की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:महाकाल मंदिर में उज्जैन वासियों के लिए सप्ताह में एक बार नि:शुल्क भस्मआरती के प्रस्ताव पर निर्णय जल्द लिया जाएगा। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण यह निर्णय ठंडे बस्ते में चला गया था। मंदिर के खजाने में जमा सोने चांदी के आभूषणों का हिसाब भी समिति जल्द मांगेगी।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति लोकसभा चुनाव से पहले उज्जैन के श्रद्धालुओं के लिए आधार कार्ड से प्रवेश की व्यवस्था शुरू कर चुकी है। इसी तरह सप्ताह में एक दिन स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क भस्मआरती दर्शन भी कराए जाएंगे। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण यह व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी थी।

दूसरी बड़ी वजह यह थी कि मंदिर में प्रवेश के लिए बनाई जा रही अंडरग्राउंड टनल का काम भी पूरा नहीं हो सका था। अब टनल का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। केवल फिनिशिंग का काम बाकी है। टनल में मार्बल लगाया जा रहा है। यह टनल दो हिस्सों में बनाई जा रही है। एक हिस्सा यूडीए द्वारा बनाया जा रहा है जो कार्तिकेय और गणेश मंडप तक है। दूसरा हिस्सा जूना महाकाल परिसर के पास से बड़ा गणेश मंदिर तक का है।

मंदिर के खजाने में जमा सोने चांदी का फिर खुलेगा हिसाब किताब

महाकाल मंदिर में जमा सोने चांदी के आभूषणों का हिसाब किताब एक बार फिर खोला जाएगा। आचार संहिता के कारण यह काम भी अधर में पड़ा हुआ है। महापौर मुकेश टटवाल की अध्यक्षता वाली समिति इसको लेकर काम कर रही है। भक्तों द्वारा मंदिर प्रबंध समिति को दिए आभूषणों आदि का रिकॉर्ड तैयार कर इनका कोई उपयोग किया जाएगा।

Share This Article