महाकाल लोक में अब विराजेंगे नए सप्तऋषि, सीएम भी आएंगे!

By AV NEWS

मुंबई से 15 अगस्त तक नई मूर्तियां आने की संभावना, 18 अगस्त को अनावरण संभव…

महाकाल लोक में अब विराजेंगे नए सप्तऋषि, सीएम भी आएंगे!

महाकाल मंदिर का नया अन्नक्षेत्र भी भक्तों को समर्पित करने की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:महाकाल मंदिर के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पित महाकाल लोक में सप्तऋषियों की नई मूर्तियां इसी माह दोबारा स्थापित की जाएंगी। 18 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिति में मूर्तियों का अनावरण कराने की तैयारी चल रही है।

इसी दिन महाकाल मंदिर का नया अन्नक्षेत्र भी भक्तों को समर्पित करने की तैयारी की जा रही है। महाकाल लोक में स्थापित सप्तऋषियों में से छह ऋषियों की मूर्तियां तेज आंधी के कारण उखड़कर निकल गई थीं। प्रशासन ने इनकी जगह एफआरपी की ही नई मूर्तियों का निर्माण मुंबई में कराया है।

मूर्तियां बनकर तैयार हो गई हैं और 15 अगस्त तक इनके महाकाल मंदिर पहुंचने की संभावना है। नई मूर्तियों का अनावरण सहित महाकाल मंदिर के निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी 15 से 20 अगस्त के बीच मुख्यमंत्री शिवराजसिंह के हाथों से कराने की तैयारी चल रही। संभावना है 18 अगस्त को सीएम चौहान उज्जैन आ सकते हैं।

मुंबई के कलाकारों के संपर्क में स्मार्ट सिटी प्रशासन

सप्तऋषियों की सुंदर मूर्तियां मुंबई में कलाकारों से बनवाई गई हैं। स्मार्ट सिटी की टीम लगातार इस कार्य के लिए कलाकारों से संपर्क में है। स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक ने बताया टीम लगातार कलाकारों से संपर्क बनाए हुए है। ये मूर्तियां एफआरपी से ही बनाई जा रही हैं। 15 अगस्त तक इनके उज्जैन आने की संभावना है। सीएम शिवराजसिंह का कार्यक्रम तय होने पर इनका लोकार्पण होगा।

20 करोड़ की लागत से बना अन्नक्षेत्र

महाकाल मंदिर का नया अन्नक्षेत्र त्रिवेणी संग्रहालय की पार्किंग के पास लगभग बनकर तैयार हो गया है। इंदौर के अग्रवाल ग्रुप ने इसका निर्माण कराया है। इस पर वे अब तक 20 करोड़ रुपयों से अधिक खर्च कर चुके हैं। 5 करोड़ से अधिक लागत की अत्याधुनिक मशीनें इसमें लगाई जा रही हैं। फिनिशिंग वर्क अंतिम चरण में है। इस काम को अग्रवाल ग्रुप स्वयं करा रहा है। निर्माण पूरा होने के बाद इसे महाकाल मंदिर प्रबंध समिति को सौंप दिया जाएगा।

15 से 20 के बीच लगेंगी मूर्तियां
महाकाल लोक के लिए सप्तऋषियों की नई मूर्तियां 15 से 20 अगस्त के बीच स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं। कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर

Share This Article