माकड़ोन में दो पक्षों के बीच हिंसक बवाल

By AV NEWS

 सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को किया क्षतिग्रस्त

पत्थरबाजी के बाद वाहनों में आगजनी

धारा 144 लगाई, कलेक्टर-एसपी पहुंचे

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:माकड़ोन थाना क्षेत्र के बस स्टैंड पर सुबह लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को अन्य समाज के लोगों द्वारा गिराने के बाद दो समाज के लोगों के बीच विवाद के बाद पत्थरबाजी की स्थिति बन गई। पुलिस बल मौके पर पहुंचता तब तक गुस्साये लोगों ने वाहनों में आग लगा दी। कलेक्टर, एसपी, एएसपी पुलिस फोर्स के साथ यहां पहुंचे और दोनों पक्षों को शांत करने के बाद जांच शुरू की। इस दौरान माकड़ोन में धारा 144 भी लागू कर दी गई है।

पुलिस ने बताया कि सुबह मालवीय व पाटीदार समाज के लोगों के बीच विवाद के बाद पत्थरबाजी की सूचना मिली थी। करीब 500 लोग आमने-सामने से पत्थरबाजी कर रहे थे। स्थिति को संभालने के लिए माकड़ोन के अलावा तराना और कायथा थाने का पुलिस फोर्स भी यहां बुलाया और दोनों पक्षों को शांत कराने के प्रयास शुरू किए। इधर सूचना मिलते ही कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी सचिन शर्मा, एएसपी नितेश भार्गव सहित उज्जैन से 50 जवानों के अतिरिक्त पुलिस फोर्स के साथ यहां पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

पुलिस ने बताया कि माकड़ोन बस स्टैंड पर लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को लेकर लंबे समय से पाटीदार व मालवीय समाज के बीच विवाद चल रहा था। सुबह मालवीय समाज के लोगों ने पटेल की प्रतिमा को गिरा दिया। इसकी जानकारी मिलते ही पाटीदार समाज के लोग आक्रोशित होकर बस स्टैंड पर बड़ी संख्या में एकत्रित हो गए, वहीं दूसरे समाज के लोग भी आमने-सामने होकर विवाद के बाद एक-दूसरे पर पत्थरबाजी करने लगे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दोनों पक्षों के करीब 500 लोग एक-दूसरे पर पथराव कर रहे थे जिसमें एक व्यक्ति का पैर फैक्चर हुआ है वहीं मोटरसायकल में आग भी लगा दी गई।

जमीन को लेकर चल रहा है विवाद

बताया जा रहा है कि जिस स्थान पर प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया है वहां की जमीन विवादास्पद है। इस जमीन पर एक पक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करना चाहता था, वहीं दूसरे पक्ष ने उक्त जमीन पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगाने का निर्णय लेकर प्रतिमा को स्थापित कर दिया। गुरुवार सुबह कुछ लोगों ने सरदार पटेल की प्रतिमा को गिरा दिया, वहीं बड़े समूह ने रॉड और अन्य लोहे के साधनों से प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसकी जानकारी मिलते ही दूसरा पक्ष विरोध में आ गया और पथराव की स्थिति निर्मित हो गई।

माकड़ोन थाना प्रभारी को किया निलंबित

माकड़ोन मंडी के गेट और बस स्टैंड के पास खाली पड़ी जमीन पर प्रतिमा लगाने को लेकर हुए विवाद में माकड़ोन थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है। पथराव में एक एसआई घायल हुआ है। एएसपी ग्रामीण नितेश भार्गव ने बताया कि पथराव में माकड़ोन थाने के एसआई लालचंद शर्मा घायल हुए है।

वहीं लापरवाही बरतने पर माकड़ोन थाना प्रभारी भीमसिंह देवड़ा को निलंबित कर दिया है। एएसपी ने बताया उज्जैन और तराना कापुलिस बल तैनात है। लोगों को समझाइश देकर शांत कराया जा रहा है। फिलहाल माकड़ोन में शांति बनी हुई है।

Share This Article