मृतक किसानों के नाम पर भी निकाले रुपये

By AV NEWS

साख संस्था लेकोड़ा के सचिव गिरफ्तार, कोर्ट के आदेश पर जेल भेजा

उज्जैन। प्राथमिक कृषि साख संस्था मर्यादित लेकोड़ा के सचिव ने किसानों के केसीसी खातों के रुपये ले लिए और खातों में जमा नहीं किए। सचिव ने मृतक किसानों को भी नहीं छोड़ा उनके खाते से भी लाखों रुपए निकाल लिए। धोखाधड़ी का पता लगने पर किसान कई दिनों से कलेक्टर कार्यालय व जिला सहकारी बैंक के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। मामले में चिंतामन पुलिस ने आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया था।

कोर्ट के आदेश पर उसे जेल भेज दिया है। चिंतामन पुलिस ने बताया कि ग्राम लेकोड़ा में स्थित प्राथमिक कृषि साख संस्था मर्यादित में करीब 700 से ज्यादा किसानों के केसीसी के खाते हैं। जहां से उन्हें खाद व बीज मिलते हैं। कई किसानों ने अपने केसीसी खातों के रुपये बैंक के सचिव निशिकांत चौहान को जमा करवा दिए थे। चौहान ने उसे जमा नहीं किया।किसान सालिग्राम सावंत की दो वर्ष पहले मौत हो चुकी है।

सचिव ने उनके खाते को भी नहीं छोड़ा,किसान के अकाउंट से 2 लाख 99 हजार रु. निकाल लिए। इसी तरह मृतक चिंतामन पटेल के खाते से भी लोन निकाल लिया गया। चौहान के लापता होने पर किसानों ने उज्जैन में भरतपुरी स्थित जिला सहकारी बैंक पहुंचकर हंगामा किया था। कलेक्टर को भी इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया था।

मामले में महाप्रबंधक विशेष श्रीवास्तव ने सचिव चौहान को निलंबित कर उसके खिलाफ केस दर्ज करवाने के आदेश जारी किए थे। जिस पर शाखा प्रबंधक राजेशसिंह कुशवाह जाल कंपाउंड मक्सी रोड की शिकायत पर पुलिस ने निशिकांत के खिलाफ धारा 420, 409 के तहत केस दर्ज कर गिरफ्तार किया था। कोर्ट के आदेश पर उसे जेल भेजा गया है। केस दर्ज होने के बाद कई किसान उनके साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायतें लेकर पहुंच रहे हैं। ऐसे में रुपयों की गड़बड़ी का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

संपत्ति कुर्क करने की मांग

किसानों ने सहकारी संस्था के एमडी से लेकोड़ा के प्रबंधक की संपत्ति कुर्क कर किसानों की राशि वापस दिलवाने की मांग की है। किसानों का कहना है कि समय पर रुपये जमा करवाने के बाद भी कर्ज दर्शाया जा रहा है। प्रशासन द्वारा आरोपित की संपत्ति कुर्क कर किसानों के रुपये लौटाए जाएं।

Share This Article